AADHAAR में नाम और पता अपडेट कराना हुआ महंगा, अब लगेगा इतना चार्ज

UIDAI ने आधार में सभी जरूरी बदलावों के लिए शुल्क बढ़ा दिया है.

AADHAAR में नाम और पता अपडेट कराना हुआ महंगा, अब लगेगा इतना चार्ज
पहले बॉयेमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आधार केंद्र को 50 देने पड़ते थे. इसे भी बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वर्तमान में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ गई है. यह आपके लिए पहचान पत्र भी है और रेसिडेंशियल ऐड्रेस प्रूफ भी. सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आधार के जरिए ही मिलता है. इसलिए, इसका महत्व और बढ़ गया है. इस बीच UIDAI (विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने आधार में बदलाव से जुड़ी सेवाओं की शुल्क बढ़ा दी है. सरकार की एक अधिसूचना के बाद UIDAI ने यह फैसला लिया है. 1 जनवरी से किसी तरीके का बदलाव कराने पर नया शुल्क देना होगा.

अब बॉयोमिट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये देने होंगे. इसके अलावा पता और फोन नंबर बदलवाने पर 50 रुपये देने होंगे. पहले इस काम के लिए केवल 30 रुपये देने पड़ते थे. इसके अलावा e-KYC के लिए 30 रुपये देने होंगे. अगर आधार को A4 साइज पेपर पर कलर प्रिंट करवाते हैं तो उपभोक्ता को 30 रुपये देने होंगे. UIDAI ने कहा कि इससे ज्यादा फीस लेना गैर कानूनी है.

आपके Aadhaar का कब और कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ये है जानने का आसान तरीका

इसके अलावा आधार पंजीकरण के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई गई है. 1 जनवरी से पहले तक आधार केंद्रों पर किसी बदलाव के लिए 50 रुपये देने पड़ते थे. अब इसे बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है. पहले बॉयेमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आधार केंद्र को 50 देने पड़ते थे. इसे भी बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है.

PayTM से ऐसे कर सकते हैं Aadhaar डी-लिंक, लेकिन यह होगा नुकसान

वर्तमान में आधार में किसी तरह का बदलाव और बनाने के लिए सभी बैंकों और डाकघरों को जिम्मेदारी मिली हुई है. इस फैसले का लाभा बैंकों और डाकघरों को होगा. पहले ग्रामीण स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) का गठन किया गया था. यहां सारे काम होते थे. लेकिन, UIDAI ने इस पर रोक लगा दी थी. इस फैसले का बहुत विरोध किया जा रहा है.

हाल ही में खत्म हुए शीतकालीन सत्र में आइटी संबंधी स्थायी समिति के चेयरमैन अनुराग ठाकुर ने रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर सीएससी के लिए फिर से यह सेवा बहाल किए जाने की अपील की थी.