EXCLUSIVE: चंदा कोचर दे चुकी हैं इस्तीफा! अब बोर्ड से दोबारा मांगा इस कंपनी में पद

अब खबर मिल रही है कि चंदा कोचर को पद से हटाया जा चुका है. उनसे इस्तीफा मांगा जा चुका है. सिर्फ जांच पूरा होने तक उन्हें छुट्टी पर रखने का बहाना किया जा रहा है.

EXCLUSIVE: चंदा कोचर दे चुकी हैं इस्तीफा! अब बोर्ड से दोबारा मांगा इस कंपनी में पद

नई दिल्ली: ICICI बैंक की प्रमुख चंदा कोचर करीब डेढ़ महीने से छुट्टी पर हैं. कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन लोन मामले में आंतरिक जांच हो रही है. इस मामले में चंदा कोचर के खिलाफ कई एजेंसियां जांच कर रही हैं. लेकिन, अब खबर मिल रही है कि चंदा कोचर से इस्तीफा मांगा जा चुका है. उन्हें पद से हटाए जाना महज औपचारिकता भर है. सिर्फ जांच पूरा होने तक उन्हें छुट्टी पर रखने का बहाना किया जा रहा है. मामले की जानकारी रखने वाले बैंक के ही एक शख्स ने नाम न छापने की शर्त पर बताया है कि चंदा कोचर से एमडी और सीईओ पद का इस्तीफा मांगा जा चुका है. हालांकि, वह अभी भी मैनेजमेंट टीम का हिस्सा हैं. अभी बैंक की आंतरिक जांच चल रही है, जिसकी वजह से उन्हें छुट्टी पर रहने को कहा गया है.

पहले बताया था प्लान्ड लीव
हालांकि, इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक के बैंक मैनेजमेंट की तरफ से कहा गया था कि वह अपनी सालाना छुट्टियों पर हैं, जो कि उन्होंने काफी पहले ही प्लान की थी. आईसीआईसीआई बैंक के प्रवक्ता ने ऐसी किसी भी खबर से इनकार किया कि जिसमें कहा जा रहा था कि बोर्ड ने चंदा कोचर के उत्तराधिकारी की तलाशना शुरू कर दिया है. लेकिन, अब खबर है कि बोर्ड नहीं चाहता कि बैंक की साख खराब और शेयरधारकों के हित को देखते हुए बैंक ने इस्तीफा मांग लिया है. आपको बता दें कि वीडियोकॉन लोन मामले में जांच के आदेश के बाद से ही कोचर छुट्टियों पर चल रही हैं.

बैंक की साख का सवाल
आपको बता दें, चंदा कोचर के छुट्टी पर जाने से पहले मई में बैंक ने अमेरिकी मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) में फाइलिंग के दौरान कहा था कि कोचर के खिलाफ लगे आरोपों से बैंक और दूसरी सब्सिडियरीज के कामकाज पर असर पड़ सकता है. बैंक का कारोबार भी ठप पड़ सकता है. वहीं, चंदा कोचर के छुट्टी पर जाते ही बैंक ने संदीप बख्शी को बैंक का COO यानी चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया था. इन वजहों से साफ है कि बोर्ड अब नहीं चाहता कि चंदा कोचर टॉप मैनेजमेंट में रहें. हालांकि, चंदा कोचर ने इस बीच बोर्ड से एक और पद पर दोबारा नियुक्ति की सिफारिश की है.

जांच पूरी होने तक चंदा कोचर रहेंगी छुट्टी पर, संदीप बख्शी बने ICICI बैंक के COO

कोचर ने खुद मांगा एक और पद
उधर, एक और खबर है कि मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के पद से हटाए जाने के बाद चंदा कोचर ने बैंक के बोर्ड के सामने एक और प्रस्ताव रखा है. चंदा कोचर ने खुद ही बोर्ड से आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में डायरेक्टर पद पर अपने नाम की सिफारिश की है. कोचर का ICICI सिक्योरिटीज में डायरेक्टर पद पर कार्यकाल पूरा हो चुका है. हालांकि, वह अभी भी इस पद के लिए योग्य हैं, यह वजह है कि उन्होंने खुद ही अपने दोबारा नियुक्ति की सिफारिश की है. 

अभी इन कंपनियों ने डायरेक्टर हैं चंदा कोचर
ICICI सिक्योरिटीज ने अपनी 30 अगस्त को होने वाली एनुअल जनरल मीटिंग के लिए जारी नोटिस में कहा है कि कोचर की दोबारा नियुक्ति के लिए एक सामान्य प्रस्ताव की ही जरूरत होगी. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक खबर के मुताबिक, कोचर फिलहाल बैंक की दूसरी सब्सीडियरीज- ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, ICICI प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, ICICI प्रुडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी में डायरेक्टर पद पर हैं. इनगवर्न रिसर्च सर्विस के फाउंडर और एमडी ने बताया कि वीडियोकॉन मामले में उनके खिलाफ चल रही जांच अभी पूरी नहीं है. ऐसे में खुद को दोबारा नियुक्त करने की सिफारिश का अधिकार उनके पास है. 

वीडियोकॉन लोन मामले में है आरोप
चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने बैंक नियमों से अलग वीडियोकॉन ग्रुप को लोन सेंक्शन कराए थे. वीडियोकॉन ग्रुप ने इन लोन का इस्तेमाल चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स को फायदा पहुंचाने के लिए किया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.