यूनाइटेड बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, ब्याज दर में कटौती की

सार्वजनिक क्षेत्र के यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने अलग-अलग समयावधि के लिए दिये जाने वाले कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है.

यूनाइटेड बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, ब्याज दर में कटौती की

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने अलग-अलग समयावधि के लिए दिये जाने वाले कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है. बैंक की नई दरें गुरुवार (18 अप्रैल) से लागू होंगी. बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि बैंक की परिसंपत्ति देनदारी प्रबंधन समिति ने अपनी बैठक में बैंक की अवधि आधारित एमसीएलआर में संशोधन किया है.

एमसीएलआर में कटौती की गई
बैंक ने एक साल के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर को 8.85 प्रतिशत से घटाकर 8.80 प्रतिशत कर दिया है. इसी प्रकार, छह महीने और तीन महीने के कर्ज पर एमसीएलआर को घटाकर क्रमश: 8.60 प्रतिशत और 8.50 प्रतिशत किया गया है. वहीं, एक महीने और एक दिन के कर्ज पर भी एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की गई है. बैंक हर महीने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) की समीक्षा करते हैं.

एसबीआई ने भी घटाई ब्याज दर
इससे पहले पिछले ही हफ्ते देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई अपनी लोन की ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की थी. एसबीआई की नई दरें 10 अप्रैल से प्रभावी हो चुकी हैं. एसबीआई ने लंबे समय बाद रेपो रेट कम होने के बाद ब्याज दर में कटौती की. कई अन्य छोटे बैंकों की तरफ से भी लोन पर ब्याज दर में कटौती की घोषणा की जा चुकी है. एसबीआई की तरफ से कहा गया कि संशोधित कोष की सीमांत लागत आधारित लोन दर (एमसीएलआर) को 8.55 से घटाकर 8.50 प्रतिशत किया गया है.