close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी में जल्द होगा शिलान्यास समारोह 2.0 : अमित शाह करेंगे 60 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन

यह दो दिनों का कार्यक्रम होगा जिसमें 60 हजार करोड़ रुपये की 215 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. 

यूपी में जल्द होगा शिलान्यास समारोह 2.0 : अमित शाह करेंगे 60 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन
सीएम योगी के शासनकाल में पहली बार फरवरी 2018 में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था. (फाइल)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में सरकार की पहली प्राथमिकता विकास को रफ्तार देना है. इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश में गृहमंत्री अमित शाह जुलाई के अंत में या अगस्त के शुरुआत में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए दूसरे शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे. यह दो दिनों का कार्यक्रम होगा जिसमें 60 हजार करोड़ रुपये की 215 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. इस दौरान सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्यटन, टेक्सटाइल, MSME, आवास और शहरी विकास सहित अन्य क्षेत्रों से जुड़ी निजी और सार्वजनिक कंपनियों का शिलान्यास होगा. समापन सत्र में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे.

पीएम मोदी ने पहले शिलान्यास कार्यक्रम का उद्घाटन किया था
सीएम योगी के शासनकाल में पहली बार फरवरी 2018 में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था. इस समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये के MoU साइन किए गए थे. उसके बाद जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पहले शासनकाल में 62 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था.

किसानों की आय दोगुनी करने पर होगी चर्चा
इस बार के कार्यक्रम का उद्घाटन गृहमंत्री अमित शाह करेंगे. इस दौरान किसानों की आय दोगुनी करने, भूजल समस्या से निपटारा, स्टार्टअप योजनाओं में तेजी जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा होगी. माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम में वीवो, टाटा पावर, हायर, सैमसंग, लावा, मेदांता, पेप्सिको, अडानी गैस, आईटीसी, जेके सीमेंट जैसी कंपनियां शामिल होंगी.