close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगर आपको भी आए प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड की कॉल, तो इस काम में है समझदारी

क्या आपके पास भी बार-बार क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कॉल आती हैं. कॉल सेंटर से आने वाली ऐसी ज्यादातर फोन कॉल पर हां करने के बाद भी आपको लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है. लेकिन कुछ ऑफर ऐसे होते हैं जिनमें ग्राहक के हां करते ही तुरंत लाइफटाइम फ्री इंस्टेंट वर्चुअल क्रेडिट कार्ड (Virtual Credit Card) दे जारी कर दिया जाता है.

अगर आपको भी आए प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड की कॉल, तो इस काम में है समझदारी

नई दिल्ली : क्या आपके पास भी बार-बार क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कॉल आती हैं. कॉल सेंटर से आने वाली ऐसी ज्यादातर फोन कॉल पर हां करने के बाद भी आपको लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है. लेकिन कुछ ऑफर ऐसे होते हैं जिनमें ग्राहक के हां करते ही तुरंत लाइफटाइम फ्री इंस्टेंट वर्चुअल क्रेडिट कार्ड (Virtual Credit Card) दे जारी कर दिया जाता है. ये प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) होते हैं. यानी आपके हां कहते ही सिर्फ 3 मिनट के अंदर आप क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग शुरू कर सकते हैं. अगर आप नौकरी पेशा हैं और किसी बैंक में आपका सैलरी एकाउंट है तो पक्का ऐसे ऑफर की कॉल और ईमेल आपको आते होंगे. ऐसे में सवाल है कि क्या आपको ये क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं.

अपनाना चाहिए बीच का रास्ता
ऐसे ऑफर को न तो तुरंत रिजक्ट करने में समझदारी है और न ही तुरंत आंख बंद करके हां कर देने में. इसकी जगह आपको बीच का रास्ता अपनाना चाहिए. प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड के फायदों के बारे में अधिक पता कीजिए और चाहें तो बैंक से और सुविधाओं की मांग भी कीजिए.

पूरी तरह भरोसा करने के बाद ही हां कहिए
प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड लेते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड कुछ समय के लिए फ्री है या लाइफटाइम फ्री है. क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर क्या है. लेट पेमेंट फीस, पार्शियल पेमेंट फीस और दूसरे चार्जेज कितने हैं. इस बारे में भी पता कर लीजिए. कैश बैक और रिवार्ड क्या मिलेंगे. बैंक कई तरह के क्रेडिट कार्ड ऑफर करते हैं, सभी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कीजिए और क्रेडिट कार्ड ऑफर पर पूरी तरह भरोसा करने के बाद ही हां कहिए.

आमतौर पर बैंक प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड उन लोगों को ऑफर करते हैं, जहां उनके सैलरी एकाउंट चल रहे होते हैं. उनके पास आपका सभी जरूरी डेटा होता है. अगर आपका सिबिल स्कोर ठीक है तो आपको यह पेशकश की जाती है. कुछ मामलों में आपके हां कहने के बाद कंपनी दोबारा आपकी क्रेडिट हिस्ट्री चेक करती हैं और कुछ कमी होने पर आवेदन रद्द भी किया जा सकता है. याद रखिए क्रेडिट कार्ड का आवदेन रद्द होने से आपका क्रेडिट स्कोर खराब होगा. इसलिए सोच समझकर ही क्रेडिट कार्ड के लिए हां कहिए. हां कहने से पहले आप बैंक के एक्जिक्युटिव से दोबारा ये कन्फर्म कीजिए की कंपनी आपको क्रेडिट कार्ड देने के लिए तैयार है या नहीं.