अच्छी खबर... देश में कम हो रही महंगाई! अक्टूबर में सस्ता हुआ ये सामान, आ गया सरकारी आंकड़ा
Advertisement
trendingNow11958444

अच्छी खबर... देश में कम हो रही महंगाई! अक्टूबर में सस्ता हुआ ये सामान, आ गया सरकारी आंकड़ा

Wholesale Inflation: देशभर में महंगाई की स्थिति पर कंट्रोल होना शुरू हो गया है. सरकारी आंकड़ों से इस बारे में जानकारी मिली है. अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर में भी गिरावट देखने को मिली है.

अच्छी खबर... देश में कम हो रही महंगाई! अक्टूबर में सस्ता हुआ ये सामान, आ गया सरकारी आंकड़ा

Wholesale Inflation: देशभर में महंगाई की स्थिति पर कंट्रोल होना शुरू हो गया है. सरकारी आंकड़ों से इस बारे में जानकारी मिली है. अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर में भी गिरावट देखने को मिली है. अक्टूबर महीने में थोक मुद्रास्फीति शून्य से 0.52 प्रतिशत नीचे रही है. थोक मूल्य इंडेक्स (WPI) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल से लगातार शून्य से नीचे बनी है. सितंबर में यह शून्य से 0.26 प्रतिशत नीचे थी.

आपको बता दें अक्टूबर 2022 में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 8.67 प्रतिशत थी. अक्टूबर में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति घटकर 2.53 प्रतिशत पर आ गई. सितंबर में यह 3.35 प्रतिशत थी.

पिछले महीने सस्ता हुआ काफी सामान

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कि अक्टूबर 2023 में मुद्रास्फीति की शून्य से नीचे रही. इसकी मुख्य वजह पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में रसायनों और रासायनिक उत्पादों, बिजली, कपड़ा, बुनियादी धातुओं, खाद्य उत्पादों, कागज और कागज उत्पादों आदि की कीमतों में गिरावट रही.

फ्यूल का कितना गिरा आंकड़ा?

ईंधन व बिजली खंड की मुद्रास्फीति अक्टूबर में शून्य से 2.47 प्रतिशत नीचे रही, जो सितंबर में शून्य से 3.35 नीचे थी. विनिर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति अक्टूबर में शून्य से 1.13 प्रतिशत नीचे रही. सितंबर में शून्य से 1.34 प्रतिशत नीचे थी.

NSO ने जारी किया आंकड़ा

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) की ओर से पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति सालाना आधार पर घटकर पांच महीनों के निचले स्तर 4.87 प्रतिशत पर आ गई.

फूड इंफ्लेशन कितना रहा?

अगर फूड इंफ्लेशन की बात की जाए तो अक्टूबर महीने में यह 1.07 प्रतिशत पर आ गया. वहीं, सितंबर महीने में यह आंकड़ा 1.54 प्रतिशत पर था. इसके अलावा अगस्त में यह 6.19 प्रतिशत पर रहा था. 

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news