No Waiting list: अगले पांच साल में मिलेगी सिर्फ कन्फर्म टिकट

रेल से सफर करना देश में अभी भी एक युद्ध जीतने के कम नहीं. मौजूदा हालात ये है कि जब भी आप ट्रेन से सफर करने की सोचते हैं टिकट कन्फर्म मिलना अपने आप में बड़ी चुनौती होती है. लेकिन जल्द कन्फर्म टिकट पाना एक हकीकत हो जाएगी.

No Waiting list: अगले पांच साल में मिलेगी सिर्फ कन्फर्म टिकट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: रेल से सफर करना देश में अभी भी एक युद्ध जीतने के कम नहीं. मौजूदा हालात ये है कि जब भी आप ट्रेन से सफर करने की सोचते हैं टिकट कन्फर्म मिलना अपने आप में बड़ी चुनौती होती है. लेकिन जल्द कन्फर्म टिकट पाना एक हकीकत हो जाएगी. भारतीय रेलवे अगले पांच सालों में ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि जब भी आप टिकट कराएंगे, कन्फर्म सीट ही मिलेगी। यानि No Waiting list. 

सबसे बिजी रूट में मिलेगी कन्फर्म टिकट
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव ने ज़ी न्यूज से बातचीत में कहा कि पिछले कई सालों से कन्फर्म टिकट पाने की समस्या पर काम हो रहा है. तत्काल सेवा से कन्फर्म टिकट की समस्या को कुछ हद तक करने में मदद मिली लेकिन अभी भी बहुतायत में ये एक समस्या ही है. रेलवे अगले पांच सालों में कन्फर्म टिकट देने को साकार करेगी. विनोद यादव ने आगे बताया कि सबसे व्यस्त रूटों से इस योजना का शुरुआत होगी.

दिल्ली से मुम्बई, कोलकाता, और चेन्नई रूट से होगी शुरुआत
रेलवे अधिकारियों के अनुसार कन्फर्म टिकट की शुरुआत दिल्ली से मुम्बई, कोलकाता, और चेन्नई रूट से की जाएगी. सबसे ज्यादा यात्री इन्हीं रूटों में सफर करते हैं. रेल मंत्रालय इन रूटों में ज्यादा ट्रेने चलाकर कन्फर्म टिकट देने को संभव कर सकती है. 

उल्लेखनीय है कि सबसे व्यस्त रूटों जैसे दिल्ली-मुम्बई, दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-चेन्नई में ट्रेन की टिकटें आसानी से नहीं मिलती. इसकी वजह से ज्यादातर यात्री ट्रेन की बजाए फ्लाइट से यात्रा करने के तरजीह देते हैं. इसकी वजह से रेलवे की आमदनी घट रही है. हालांकि दिल्ली से मुम्बई के बीच कुछ हद तक राजधानी ट्रेनों में टिकट मिलना आसान हुआ है, लेकिन अन्य ट्रेनों में अभी भी वेटिंग लिस्ट ही मिलती है. सरकार के इस नए फैसले से यात्रियों को फायदा मिलने की उम्मीद है.