Exclusive : उड़ान योजना का विस्तार कर सकती है सरकार

सरकार जल्द ही अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'उड़ान' को विस्तार देने की तैयारी कर रही है. इसके तहत सरकार की मंशा है कि देश का आम नागरिक भी हवाई यात्रा करें.

Exclusive : उड़ान योजना का विस्तार कर सकती है सरकार

नई दिल्ली/ गौरव खोसला : सरकार जल्द ही अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'उड़ान' को विस्तार देने की तैयारी कर रही है. इसके तहत सरकार की मंशा है कि देश का आम नागरिक भी हवाई यात्रा करें. सूत्रों के अनुसार उड़ान योजना के तीसरे चरण (उड़ान 3.0) के विस्तार के तहत सरकार जल्द उड़ान 3.5 (UDAN 3.5) योजना लाएगी. सूत्रों का कहना है कि अब आप अंडमान आइलैंड की सैर सी प्लेन (Sea Plane) के जरिये कर सकते हैं. उड़ान योजना के विस्तार के तहत अंडमान द्वीप में सी प्लेन चलाने को मंजूरी मिल सकती है.

सी प्लेन कनेक्टिविटी संभव होने की उम्मीद
सरकार लंबे समय से अंडमान एवम लक्षद्वीप में सी प्लेन (Sea Plane) की संभावनाओं को हकीकत बनाने की कोशिश कर रही थी. ऐसे में माना जा रहा है कि अब ये कोशिश रंग लाई है. उड़ान 3.5 से अंडमान में सी प्लेन कनेक्टिविटी संभव होने जा रही है. इसके साथ ही झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड में भी कई छोटे शहर खासकर टूरिस्ट स्पॉट्स अब हवाई मार्ग से जुड़ने जा रहे है.

एविएशन मंत्रालय और राज्य सरकार के बीच तालमेल
उड़ान 3.5 में सरकार तीसरे चरण में इन चार राज्यों में जो रूट रह गए थे उन्हें भी अब योजना के विस्तार के तहत शामिल करने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई रूट पर राज्य सरकार के साथ सहमति नहीं बन पाई थी जिसमें एक बड़ी वजह इंफ्रास्ट्रक्चर और सिक्योरिटी थी. लेकिन अब एविएशन मंत्रालय और राज्य सरकार के बीच तालमेल बैठ गया है लिहाजा उड़ान योजना के विस्तार में इन राज्यों में अब एविएशन को विस्तार मिलने जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक 8 फरवरी को सरकार उड़ान 3 के विस्तार की योजना के साथ सामने आएगी. सरकार नए रूट के लिए बिडिंग प्रक्रिया की शुरुआत करने जा रही है. इससे पहले हाल ही में सरकार ने उड़ान के तीसरे चरण के तहत 235 नए रूट को हवाई मार्ग से जोड़ने का ऐलान किया था.