नंबर्स के खेल में है दिलचस्पी तो बीटेक के अलावा भी हैं कई ऑप्शन, मैथ्स में है बहुत स्कोप, इसी में बनाएं करियर
Advertisement
trendingNow11745613

नंबर्स के खेल में है दिलचस्पी तो बीटेक के अलावा भी हैं कई ऑप्शन, मैथ्स में है बहुत स्कोप, इसी में बनाएं करियर

Career In Maths: अगर आपकी मैथ्स में दिलचस्पी रखते हैं तो इंजीनियरिंग के अलावा बहुत से विकल्प हैं, जिसे आप करियर के लिए चुन सकते हैं. कुछ तो ऐसे हैं जिनमें कॉमर्स स्टूडेंट्स भी अपना फ्यूचर बना सकते हैं.

नंबर्स के खेल में है दिलचस्पी तो बीटेक के अलावा भी हैं कई ऑप्शन, मैथ्स में है बहुत स्कोप, इसी में बनाएं करियर

Career In Mathematics: युवाओं के लिए 12वीं के बाद कॉलेज में एडमिशन लेते समय सही कोर्स का सिलेक्शन करना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है. आगे चलकर इसी पर उनका पूर करियर डिपेंड करता है. सही से फैसला नहीं लिया तो पूरी लाइफ खराब हो सकती है और एक सोचा समझा सही फैसला आपका फ्यूचर ब्राइट कर देता है. ऐसे में हमेशा अपनी दिलचस्पी और करियर स्कोप के आधार पर ही कोर्स का चयन करना चाहिए. 

ज्यादातर स्टूडेंट्स को मैथ्स के नाम से ही डर लगता है, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिनकी उंगलियों पर कठिन से कठिन फॉर्म्यूले भी रहते हैं. अगर आपको नंबरों के साथ खेलना बहुत पसंद है और गणित से बेहद प्यार है तो आप इसी विषय में अपना करियर बना सकते हैं. 

मैथ्स स्टूडेंट्स के पास बीटेक करने के अलावा और भी रास्ते हैं. वहीं, चाहे आप कॉमर्स बैंकग्राउंड से क्यों न आते हों, अगर आपकी दिलचस्पी मैथ्स में है तो ये रहे आपके लिए बेहतरीन विकल्प...

Economics
कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए इकोनॉमिक्स मेजर सब्जेक्ट होता है. अगर आपकी मैथ्स और इकोनॉमिक्स में रुचि है तो आप इकोनॉमिस्ट के तौर पर करियर बना सकते हैं. इकोनॉमिस्ट  बनने के लिए मैथ्स स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. बिजनेस इकोनॉमिस्ट बनना चाहते हैं तो मैथ और इकोनॉमिक्स के जरूरी सब्जेक्ट के साथ मास्टर्स डिग्री करना होगा. 

Chartered Accountant
चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स बहुत कठिन होता है. इसकी सभी परीक्षाओं में पास होने में लंबा समय लग सकता है, लेकिन पास हो गए तो बेहतरीन करियर बन जाएगा. आप किसी फर्म के साथ जुड़कर या अपना काम शुरू कर सकते हैं. इसमें अकाउंटिंग और ऑडिटिंग अहम सब्जेक्ट्स होते हैं.

Software Engineer
सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ा कोई कोर्स कर सकते हैं. इस फील्ड में बेहतर करियर बनाने के लिए मैथ्स से प्यार होना जरूरी है. सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हमेशा ही डिमांड रहती है. 

Trending news