CTET Result 2023: सीबीएसई सीटेट का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
Advertisement

CTET Result 2023: सीबीएसई सीटेट का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक

CTET Result 2023 OUT: सीटीईटी मार्कशीट और पास प्रमाणपत्र डिजीलॉकर पर शेयर किए जाएंगे और परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी उम्मीदवारों को उनके रजिस्ट्रेशन नंबरों पर लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे.

CTET Result 2023: सीबीएसई सीटेट का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक

Central Teacher Eligibility Test (CTET): केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर CTET परिणाम 2023 घोषित कर दिया है. यह रिजल्ट अगस्त में आयोजित परीक्षा का परिणाम है. सीबीएसई ने कहा कि सीटीईटी परीक्षा के कट-ऑफ नंबर 60 प्रतिशत हैं लेकिन स्कूल प्रबंधन को एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को रियायतें देने की अनुमति है.

CTET रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर का उपयोग करना होगा. प्रोविजनल आंसर की इस महीने की शुरुआत में जारी की गई थी और आपत्तियां  उठाने की समय सीमा समाप्त हो गई है. उम्मीदवार अपने रोल नंबर के साथ वेबसाइट पर लॉगिन करके सीटीईटी अगस्त परिणाम 2023 देख सकते हैं.

ये है रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक- https://cbseresults.nic.in/ctet_23_aug/CtetAug23.htm

CBSE ने साल में दो बार आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के साल 2023 के पहले संस्करण यानी सीटीईटी जुलाई 2023 का आयोजन 20 अगस्त को किया था. परीक्षा के आयोजन के बाद CBSE ने परीक्षा की प्रोविजिनल आंसर-की 15 सितंबर को जारी की थीं और इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 18 सितंबर तक आमंत्रित किया था. उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट अगस्त 2023 की घोषणा कर दी है.

CBSE CTET result 2023: How to check marks online

  • अपना रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको CTET August exam result link का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें. 

  • क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा. अब आपको यहां मांगी गई डिटेल्स जैसे एप्लिकेशन नंबर, जन्म तिथि डालकर सबमिट कर देना है.

  • सबमिट करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

Trending news