Adani University: गुजरात की पहली यूनिवर्सिटी जो है ISO 21001:2018 सर्टिफाइड, इस साल निकले 4 गोल्ड मेडलिस्ट
Advertisement
trendingNow12462386

Adani University: गुजरात की पहली यूनिवर्सिटी जो है ISO 21001:2018 सर्टिफाइड, इस साल निकले 4 गोल्ड मेडलिस्ट

Adani University India: आईएसओ स्टैंडर्डाइजेशन के लिए इंटरनेशनल संगठन है जो वर्तमान में 91 देशों की राष्ट्रीय मानक निकायों में शामिल है.

Adani University: गुजरात की पहली यूनिवर्सिटी जो है ISO 21001:2018 सर्टिफाइड, इस साल निकले 4 गोल्ड मेडलिस्ट

Adani University Courses: पढ़ाई की जब बात आती है तो हम खुद के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी कॉलेज सर्च करते हैं. आज हम आपको गुजरात की उस इकलौती यूनिवर्सिटी के बारे में बता रहे हैं जोकि ISO 2001:2018 सर्टिफाइड है. अगर आप भी यहां से पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता देते हैं कि यहां से किस फील्ड में पढ़ाई कर सकते हैं.  इस यूनिवर्सिटी से आप इंफ्रास्ट्रक्चर, इनर्जी, टेक्नोलॉजी एंड डिजिटल हेल्थकेयर, ट्रांसडिसिप्लिनरी रिसर्च आदि के फील्ड में पढ़ाई कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी अपने कैंपस में हायर एजुकेशन के लिए एक इकोसिस्टम अप्रोच को फॉलो करती है जिसमें न केवल कोर्स, सब्जेक एंड रिसर्च शामिल हैं; बल्कि स्किल डेवलपमेंट, प्रोफेशनल डेवलपमेंट, टीचर ट्रेनिंग, आंत्रप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट, इनोवेशन, प्रॉडक्ट डेवलपमेंट, आईपीआर क्रिएशन, क्वालिटी एंड सर्टिफिकेसन, कंसल्टेंसी और दुनिया भर में बिजनेस और संस्थानों के साथ साझेदारी के माध्यम से सहयोगी रिसर्च भी शामिल हैं. 

वर्तमान में यूनिवर्सिटीज इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और बिजनेस मैनेजमेंट (ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट) प्रोग्राम (बी.टेक, एम.टेक और एमबीए), फ्लेक्सिबल एनईपी-कंप्लाइन इंटीग्रेटेड बी.टेक + एमबीए प्रोग्राम के साथ-साथ इंटर डिसिप्लिनरी डॉक्टरेट प्रोग्राम (पीएचडी) प्रदान करता है. अदानी यूनिवर्सिटी गुजरात राज्य का पहला विश्वविद्यालय है जिसने ISO 21001:2018 प्रमाणन प्राप्त किया है और सर्टिफाइड है जिसे हायर एजुकेशन में मैनेजमेंट सिस्टम के लिए गोल्ड स्टैंडर्ड माना जाता है. 

पहली बार इस यूनिवर्सिटी का कॉनवोकेशन आयोजित किया गया. कॉन्वोकेशन सेरेमनी को संबोधित करते हुए प्रीति अडानी ने कहा कि असफलताएं छात्रों को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ने में मदद करती हैं. इसे विकास के रूप में देखना चाहिए. सभी ग्रेजुएट्स से उम्मीद है कि वे दुनिया के बदलावों और चुनौतियों का डट कर सामना करेंगे. उनकी नॉलेज और इंटेलिजेंस उनको दूसरों से अलग बनाएगी.

इस दौरान MBA (इनफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट), MBA (इनर्जी मैनेजमेंट) और MTech (कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट) के 69 स्टूडेंट्स को डिग्री दी गई. 4 स्टूडेंट्स को शानदार परफॉर्मेंस के लिए गोल्ड मेडल से भी नवाजा गया है. 

क्या होता है ISO 21001:2018 सर्टिफिकेशन

आईएसओ स्टैंडर्डाइजेशन के लिए इंटरनेशनल संगठन है जो वर्तमान में 91 देशों की राष्ट्रीय मानक निकायों में शामिल है. इसका काम करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय लेवल पर वस्तुओं और सेवाओं के आदान प्रदान को बेहतर बनाने के प्रयास में वैश्विक मानकों का विकास है. आईएसओ 9001 स्टैडर्ड क्वालिटी मैनेजमेंट मानक है. आईएसओ 21001:2018 को बड़े संगठनों के भीतर शैक्षिक संगठनों पर लागू किया जा सकता है जिनका मुख्य व्यवसाय शिक्षा नहीं है, जैसे कि व्यावसायिक प्रशिक्षण विभाग. आईएसओ 21001:2018 उन संगठनों पर लागू नहीं होता जो केवल एजुकेशन प्रोडक्ट प्रोड्यूस या मैन्युफैक्चरिंग करते हैं.

क्या हैं इसके फायदे?

  • यह सर्टिफिकेशन शैक्षिक संस्थानों को वैश्विक मान्यता दिलाता है. 

  • यह सर्टिफिकेशन शैक्षिक संस्थानों को सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने में मदद करता है. 

  • यह सर्टिफिकेशन शिक्षा प्रदाताओं को छात्रों की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करता है. 

  • यह सर्टिफिकेशन शैक्षिक संस्थानों को फ्लैक्सिबल, ट्रांसपेरेंट, और समावेशी बनाने में मदद करता है. 

Success Story: बनना था एयरोस्पेस इंजीनियर पर अब डॉक्टर बनने की राह पर, वेदिका ने खुद बताई पूरी कहानी

  • यह सर्टिफिकेशन शैक्षिक संस्थानों को कानूनी और विनियामक ज़रूरतों का पालन करने में मदद करता है. 

  • यह सर्टिफिकेशन शैक्षिक संस्थानों को निरंतर सुधार के महत्व पर फोकस करने में मदद करता है.

 Success Story: ठेले पर रोटी बेलते हुए की पढ़ाई और क्रैक कर लिया NEET, बनेंगे अपने गांव के पहले डॉक्टर

Trending news