CUET UG 2024: जूते पहनकर गए तो नहीं मिलेगी एंट्री...फोटो आईडी ले जाना जरूरी, देखें Exam Day Guidelines
Advertisement
trendingNow12248349

CUET UG 2024: जूते पहनकर गए तो नहीं मिलेगी एंट्री...फोटो आईडी ले जाना जरूरी, देखें Exam Day Guidelines

CUET UG 2024 Guidelines: एनटीए ने सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी कर दी है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले हैं, वे एग्जाम के लिए घर से निकलने से पहले ये गाइडलाइंस जरूर पढ़ लें.

CUET UG 2024: जूते पहनकर गए तो नहीं मिलेगी एंट्री...फोटो आईडी ले जाना जरूरी, देखें Exam Day Guidelines

CUET UG 2024 Exam Day Guidelines: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कल, 15 मई 2024 से छात्रों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET-UG) 2024 शुरू करने वाली है. परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए, एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए कुछ जरूरी गाइडलाइंस भी जारी किए हैं. इन गाइडलाइंस में ड्रेस कोड, वर्जित वस्तुएं और क्या करें और क्या न करें शामिल हैं. एनटीए द्वारा जारी इन गाइडलाइंस का एक उम्मीदवार को सीयूईटी यूजी 2024 के दौरान सख्ती से पालन करना होगा.

CUET UG 2024: इन सामानों को परीक्षा केंद्र पर ले जाने की नहीं है अनुमति

किसी भी सामान जैसे कॉपी, किताब, कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक बैग, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, नोट पैड, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन या स्कैनर इत्यादि को परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है.

परीक्षा हॉल में कोई भी कम्युनिकेशन डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड आदि नहीं ले जा सकते.

अन्य सामान जैसे पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, घड़ी, कलाई की घड़ी, कंगन, कैमरा, ज्वैलरी या कोई मेटल की वस्तु, खुले या पैक किए गए फूड आइटम, पानी की बोतलें, माइक्रोचिप को भी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है.

CUET UG 2024: परीक्षा केंद्र पर नहीं होगी कोई सामान रखने की व्यवस्था

एजेंसी की ओर से यह भी बताया गया है कि केंद्रों पर उम्मीदवारों से संबंधित किसी भी सामान, वस्तुओं को रखने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी.

एनटीए की गाइडलाइन मैनुअल में बताया गया है कि "उम्मीदवारों को धार्मिक वस्तुएं या आस्था की वस्तुएं पहनने पर फाइनल रिपोर्टिंग टाइम से कम से कम दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, ताकि उम्मीदवार को बिना किसी असुविधा के उचित तलाशी के लिए पर्याप्त समय मिल सके.

छात्रों को यह याद रखना होगा कि अगर स्क्रीनिंग के दौरान यह पता चलता है कि कोई उम्मीदवार वास्तव में ऐसी धार्मिक वस्तु के भीतर कोई संदिग्ध उपकरण ले जा रहा है, तो उसे परीक्षा हॉल में नहीं ले जाने के लिए कहा जा सकता है.

CUET UG 2024: ड्रेस कोड

लंबी आस्तीन वाले हल्के कपड़ों की अनुमति नहीं है. हालांकि, अगर उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर सांस्कृतिक, पारंपरिक पोशाक में आते हैं, तो उन्हें फाइनल रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा.

परीक्षा केंद्र पर एंट्री के लिए चप्पल और कम हील वाले सैंडल की अनुमति है, पर जूते पहनकर आने की अनुमति नहीं है.

CUET UG 2024: परीक्षा केंद्र पर ये डॉक्यूमेंट्स जरूर लेकर जाएं

एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी

एक पासपोर्ट साइज का फोटो (एप्लिकेशन फॉर्म पर अपलोड की गई हो, बिल्कुल वैसी)

कोई भी एक ऑथोराइज्ड फोटो आईडी जैसे स्कूल आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि.

PwBD सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)

CUET UG 2024: छात्रों के लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइंस

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा शुरू होने से कम से कम डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें.

परीक्षा हॉल खुलने के तुरंत बाद उम्मीदवारों को अपनी सीट ले लेनी चाहिए. अगर उम्मीदवार किसी भी कारण से समय पर रिपोर्ट नहीं करते हैं, तो वे सीनियर अधिकारी द्वारा घोषित किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण जानकारी से चूक सकते हैं. इसके अलावा किसी भी देरी के लिए एनटीए जिम्मेदार नहीं होगा.

उम्मीदवार को इनविजिलेटर द्वारा मांग करने पर अपना सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड दिखाना होगा. ड्यूटी पर तैनात केंद्र कर्मचारी उम्मीदवारों की पहचान वेरिफाई करने के लिए अधिकृत है और पहचान संबंधी प्रमाणों को वेरिफाई और पुष्टि करने के लिए कदम उठा सकता है.

जिस उम्मीदवार के पास वेलिड एडमिट कार्ड और ऑथोराइज्ड फोटो आईडी नहीं होगी, उसे केंद्र अधीक्षक द्वारा किसी भी परिस्थिति में परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

जो लोग किसी भी कारण से परीक्षा की निर्धारित तारीख पर उपस्थित होने में असमर्थ हैं, उनके लिए एनटीए द्वारा किसी भी परिस्थिति में दोबारा परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी.

सभी कैल्कुलेशन या राइटिंग वर्क केवल परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध कराई गई रफ शीट में ही किया जाना चाहिए. परीक्षा के पूरी होने पर, उम्मीदवारों को शीट ड्यूटी पर मौजूद इनविजिलेटर को सौंपनी होगी.

Trending news