बिना कोचिंग UPSC में 65वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS, बॉलीवुड के शहंशाह भी हैं इनके फैन
Advertisement
trendingNow12345445

बिना कोचिंग UPSC में 65वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS, बॉलीवुड के शहंशाह भी हैं इनके फैन

IAS Aashima Goyal: आईएएस आशिमा गोयल वो अधिकारी हैं, जिन्होंने अपने तेज दिमाग से बॉलीवुड के शहंशाह को भी अपना फैन बना लिया था. आशिमा ने बिना किसी कोचिंग के अपने दूसरे प्रयास में ही देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी.

बिना कोचिंग UPSC में 65वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS, बॉलीवुड के शहंशाह भी हैं इनके फैन

IAS Aashima Goyal UPSC Success Story: भारत में हर साल यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार हर साल आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से करीब एक हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा में सफल होकर आईएएस और आईपीएस जैसी पोस्ट हासिल कर पाते हैं. आज के समय में आईएएस, आईपीएस और आईएफएस ऑफिसर्स की सफलता की कहानियां इतनी प्रेरणादायक हैं कि बॉलीवुड की मशहूर हस्तियां भी उनकी प्रशंसा करती हैं.

वो आईएएस, जिसने अमिताभ बच्चन को बनाया अपना फैन
आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत आईएएस आशिमा गोयल के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने तेज दिमाग से बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को अपना फैन बना लिया था. 

शुरू से पढ़ाई में रहीं अव्वल
हरियाणा के बल्लभगढ़ शहर की मूल निवासी आशिमा गोयल उत्तराखंड कैडर के 2020 बैच से आईएएस के रूप में कार्यरत हैं. आशिमा बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी रही हैं और परीक्षाओं में उनका बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. आशिमा के पिता साइबर कैफे चलाते हैं और उनकी मां होम मेकर हैं. वहीं, उनकी बड़ी बहन चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.

इंजीनियरिंग के साथ की यूपीएससी की तैयारी
स्कूली शिक्षा के बाद आशिमा ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री हासिल की है. ​​हालांकि, उन्होंने एमटेक कोर्स के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया था. ग्रेजुएशन करने के बाद आशिमा को बेंगलुरु में एक हाई सैलरी वाली कॉर्पोरेट नौकरी मिल गई थी.हालांकि, नौकरी के साथ-साथ ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी भी की.

बिना कोचिंग दूसरे प्रयास में बन गईं IAS
वहीं, साल 2018 में पहली बार आशिमा ने यूपीएससी परीक्षा दी, लेकिन उन्हें पहली बार में सफलता हासिल नहीं हुई. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और परीक्षा की तैयारी के पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी. इसके बाद आशिमा ने बिना कोचिंग के तैयारी की और आखिरकार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली और 2019 में अपने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 65वीं रैंक के साथ IAS बन गईं.

रोजाना 9-10 घंटे की पढ़ाई
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आशिमा केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान रोजाना 9-10 घंटे पढ़ाई किया करती थीं. अपने पहले प्रयास में असफल होने के बाद उन्होंने यूपीएससी सिलेबस में अपने कमजोर पॉइंट पर ध्यान केंद्रित किया.

IFS ऑफिसर से की शादी
अपनी पोस्टिंग के बाद आशिमा को शुरू में केरल कैडर में तैनात किया गया था. बाद में उन्होंने 2022 में IFS अधिकारी राहुल मिश्रा से शादी करने के बाद इंटर-कैडर ट्रांसफर लिया, जिसके बाद उन्हें उत्तराखंड कैडर में भेज दिया गया.

पांच सेकंड में जवाब देकर जीता बिग बी दिल
इसके अलावा, उन्हें प्रसिद्ध हिंदी टेलीविजन शो कौन बनेगा करोड़पति से भी सुर्खियां मिलीं, जहां वह अभिनव सिंह नामक एक प्रतियोगी की मदद करने के लिए वीडियो कॉल के जरिए शो में शामिल हुईं. उन्होंने केवल पांच सेकंड में ही पूछे गए सवाल का जवाब दे दिया था, जिससे बिग बी उनसे प्रभावित और उनसे फैन हो गए थे. अमिताभ बच्चन ने उसके असाधारण ज्ञान के लिए काफी सराहना की थी.

Trending news