UP Medical College: यूपी से MBBS करने का बना रहे हैं मन, तो ये हैं मेडिकल की पढ़ाई के लिए यहां के टॉप कॉलेज
Advertisement
trendingNow12407949

UP Medical College: यूपी से MBBS करने का बना रहे हैं मन, तो ये हैं मेडिकल की पढ़ाई के लिए यहां के टॉप कॉलेज

MBBS Course: अगर आप उत्तर प्रदेश से मेडिकल की पढ़ाई करने का सोच रहे हैं तो एक बार यहां के बेस्ट कॉलेज के बारे में जानकारी जरूरी हासिल कर लें. यहां का फी स्ट्रक्चर क्या है, कौन-कौन से कोर्स अवेलेबल हैं और प्लेसमेंट कैसा होता है जैसी सभी डिटेल्स जानें...

UP Medical College: यूपी से MBBS करने का बना रहे हैं मन, तो ये हैं मेडिकल की पढ़ाई के लिए यहां के टॉप कॉलेज

Top Medical College Of UP: एमबीबीएस की पढ़ाई करना मेडिकल फील्ड में एक प्रभावशाली करियर बनाने की दिशा में सबसे जरूरी कदम है. हेल्थ सर्विस प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही है, जो इस फील्ड के युवाओं के लिए विभिन्न विशेषज्ञताओं, रिसर्च अपॉर्चुनिटी और लीडरशिप के नए अवसर देती है.  उत्तर प्रदेश में कई टॉप मेडिकल कॉलेज हैं, जो डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए बेहतर ट्रेनिंग और रिसोर्सेज उपलब्ध कराते हैं. आइए यहां जानते हैं यूपी के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों के बारे में...

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGIMS)
प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित एसजीपीजीआईएमएस भारत का एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज है. यह अपने बेहतरीन एजुकेशन, रिसर्च के लिए भी प्रसिद्ध है. इसके अलावा यह कॉलेज अपने मॉडर्न इन्फ्रास्ट्रक्चर और बेस्ट फैकल्टी के लिए जाना जाता है. 

कोर्स और फीस
एसजीपीजीआई यूजी और पीजी मेडिकल कोर्सेस की एक बड़ी रेंज है. यहां एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम और एमसीएच समेत कई कोर्स ऑफर किए जाते हैं. यहां MBBS की अनुमानित फीस 1.5 लाख रुपये सालाना है. वहीं,  अन्य कोर्स की फीस अलग-अलग है. वहीं, मोटे तौर पर पीजी कोर्सेस की फीस 2-3 लाख रुपये सालाना है. 

प्लेसमेंट
यहा 2022-23 के 114 बैचलर्स में से 103 को प्लेसमेंट मिला, जिसमें एवरेज एनुअल सैलरी पैकेज 28 लाख रुपये था. वहीं, 11 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन हायर स्टडीज के लिए हुआ.

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)
BHU देश का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित विश्वविद्याल है. इसका मेडिकल डिपार्टमेंट अपनी एकेडमिक एक्सीलेंसी और रिसर्च के लिए मशहूर है. बीएचयू में कई मेडिकल कोर्सेस हैं. यहां सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विकास के साथ ही ओवरऑल एजुकेशन पर फोकस किया जाता है.
 
फीस और प्लेसमेंट
बीएचयू में एमबीबीएस की फीस करीब 1.2 लाख रुपये सालाना है. जबकि, पीजी कोर्सेस के लिए आमतौर पर 1.5 से 2.5 लाख रुपये तक खर्च करने होते हैं. साल 2021-22 में 90 एमबीबीएस बैचलर्स में से 12 को प्लेसमेंट मिला, जिनकी एवरेज एनुअल पैकेज 17 लाख रुपये था. वहीं, 78 स्टूडेंट्स ने हायर स्टडीज का विकल्प चुना.

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU)
यह प्रदेश के प्रमुख चिकित्सा विश्वविद्यालयों में से एक है, जो हाई क्वालिटी एडुकेशन और रिसर्च के लिए जाना जाता है.  केजीएमयू का क्लिनिकल ट्रेनिंग पर एक काफी फोकस है. यहां  एमबीबीएस, बीडीएस, एमडी, एमएस और कई प्रकार के कोर्स उपलब्ध हैं. 

फीस
केजीएमयू में एमबीबीएस कार्यक्रम के लिए फीस करीब 1 लाख रुपये सालाना है. जबकि, पीजी कोर्सेस के लिए सालाना 1.5 से 2 लाख रुपये तक का खर्च आता है. 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU)
AMU एक विविध छात्र निकाय वाला एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है. इसका मेडिकल डिपार्टमेंट यूजी और पीजी कोर्सेस की एक बड़ी रेंज प्रदान करता है. एएमयू एमबीबीएस, एमडी, एमएस और अन्य कोर्सेस के लिए जाना जाता है, जहां बेहतरीन प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है.  

फीस और प्लेसमेंट
एएमयू में एमबीबीएस की सालाना फीस लगभग 90,000 रुपये है. वहीं, पीजी कोर्सेस के लिए अलग-अलग फीस है, आम तौर पर 1-1.5 लाख रुपये सालाना तक फीस लगती है. साल 2021-22 में 247 एमबीबीएस बैचलर्स में से 214 को प्लेसमेंट मिला, जिनका एवरेज एनुअल पैकेज 12 लाख रुपये था.

Trending news