Elections in America: अमेरिका में हर बार नवंबर के पहले मंगलवार को ही क्यों होते हैं चुनाव?
Advertisement
trendingNow12421316

Elections in America: अमेरिका में हर बार नवंबर के पहले मंगलवार को ही क्यों होते हैं चुनाव?

US Presidential Election 2024: 19वीं सदी की औद्योगिक क्रांति ने जनसंख्या को रोजगार के लिए उद्योगों की ओर स्थानांतरित कर दिया, जिससे वर्कफोर्स खेती से दूर हो गया. हालांकि नवंबर में शुरू हुई यह परंपरा अब आज के परिदृश्यों से मेल नहीं खाती दिख रही है.

Elections in America: अमेरिका में हर बार नवंबर के पहले मंगलवार को ही क्यों होते हैं चुनाव?

History of USA Elections: हर चार साल में, अमेरिकी चुनाव के लिए नवंबर के पहले सोमवार के बाद आने वाले पहले मंगलवार को इकट्ठा होते हैं, यह परंपरा जनवरी 1845 में कांग्रेस द्वारा शुरू की गई थी. इस समय के पीछे का कारण काफी दिलचस्प है. क्या आप जानते हैं कि यह कैसे शुरू हुआ?

इस व्यवस्था का अर्थ है कि चुनाव 2 नवंबर से 8 नवंबर के बीच कभी भी हो सकते हैं. जब इस परंपरा को तैयार किया गया था, तो इसे मुख्य रूप से श्वेत, एडल्ट पुरुष मतदाताओं की लय और जरूरतों के अनुरूप बनाया गया था, जो उस समय की सामाजिक और व्यावहारिक चिंताओं को दर्शाता था.

उस समय, अमेरिकी आबादी का अधिकांश हिस्सा कृषि प्रधान था, और नवंबर का महीना इसलिए चुना गया क्योंकि उस समय फसल कटाई का मौसम खत्म हो चुका था, जिससे लोगों को मतदान करने के लिए काम से छुट्टी लिए बिना ही बाद के समय का उपयोग करने का मौका मिल जाता था. मतदान केंद्रों तक पहुंचने में काफी समय लगता था, इसलिए मंगलवार का दिन चुनना व्यावहारिक रूप से समझदारी भरा था.

कांग्रेस ने मंगलवार को मतदान करने का फैसला किया क्योंकि यात्रा में लगने वाले समय का मतलब था कि अगर लोग रविवार को यात्रा शुरू करते हैं तो ज़्यादातर लोग सोमवार तक मतदान स्थल पर नहीं पहुंच पाएंगे, जो आम तौर पर यात्रा शुरू करने के लिए सबसे अनुकूल दिन होता है. लोग आम तौर पर रविवार को ही मतदान के लिए निकलते हैं, इसलिए मंगलवार को मतदान करना व्यावहारिक विकल्प है.

पहले सोमवार के बाद पहले मंगलवार का चुनाव धार्मिक और आर्थिक दोनों कारणों से प्रभावित था. 1 नवंबर को ऑल सेंट्स डे होने के कारण धार्मिक प्रथाओं का सम्मान करने के लिए इसे टाला गया. उस समय अमेरिका में व्यापारियों द्वारा 1 नवम्बर को अपने खाते बंद कर देने का चलन था, और सांसदों को डर था कि वित्तीय परिणाम मतदान को प्रभावित कर सकते हैं, जिसके कारण मंगलवार का दिन चुना गया.

IPS Success Story: देश में सबसे कम उम्र में बने थे IPS अफसर, बॉलीवुड एक्टर से कम नहीं 'स्वैग'

संघीय चुनाव आयोग इसे निम्नलिखित शब्दों में समझाता है: "पहले सोमवार के बाद पहले मंगलवार का चुनाव एक दोहरी विरासत लेकर आता है - एक पवित्र, एक व्यावहारिक. कानून निर्माताओं ने सावधानीपूर्वक 1 नवंबर को टाल दिया, क्योंकि यह ऑल सेंट्स डे के साथ मेल खाता था, जो रोमन कैथोलिकों के लिए खास दिन है."

IAS Story: कौन हैं DM संजीव रंजन? जिन्होंने लेखपाल को कर दिया ऑन द स्पॉट सस्पेंड

इसमें कहा गया है, "इसके अलावा, इस तारीख से दूर रहकर, उन्होंने व्यापारियों के प्रभाव को दरकिनार कर दिया, जो महीने की पहली तारीख को अपने अकाउंट की सावधानीपूर्वक जांच करते हैं, ताकि पिछले महीने की आर्थिक स्थिति मतपत्रों को प्रभावित न कर दे."

Lawyer and Advocate: वकील और एडवोकेट में क्या अंतर है?

Trending news