IIM CAT 2024: आज नहीं किया कैट के लिए अप्लाई तो एक साल करना पड़ेगा इंतजार, जानिए एग्जाम पैटर्न से जुड़े जरूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12438411

IIM CAT 2024: आज नहीं किया कैट के लिए अप्लाई तो एक साल करना पड़ेगा इंतजार, जानिए एग्जाम पैटर्न से जुड़े जरूरी डिटेल

CAT Registration 2024: कॉमन एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए आज आवेदन करने की लास्ट डेट है. अगर आप ने अब तक फॉर्म नहीं भरा है, तो देर न करें, क्योंकि इसके बाद आपको मौका नहीं मिलेगा. यहां चेक करें जरूरी डिटेल्स...

IIM CAT 2024: आज नहीं किया कैट के लिए अप्लाई तो एक साल करना पड़ेगा इंतजार, जानिए एग्जाम पैटर्न से जुड़े जरूरी डिटेल

IIM CAT Registration 2024: अगर आप इस साल कैट की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं. अगर आपने किसी जह से अब तक कॉमन एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए फॉर्म नहीं भरा है तो सारे काम छोड़कर फौरन अप्लाई कर दें, क्योंकि आज, 20 सितंबर 2024 को कैट के लिए आवेदन करने की लास्ट चांस है. बता दें कि इससे पहले ही कैट परीक्षा के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ाई जा चुकी है. ऐसे में आज एक्सटेंड डेट के तहत एप्लीकेशन फॉर्म भरने का आखिरी मौका है. कैंडिडेट्स आईआईएम की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

कैट 2024 एडमिट कार्ड
जानकारी के मुताबिक कैट 2024 का एडमिट कार्ड 5 नवंबर को जारी किए जाएंगे. इसके बाद आप आईआईएम की ऑफिशियल वेबसाइट से अपने डॉल टिकट्स डाउनलोड कर सकेंगे. इस बारे में डिटेल में जानकारी और लेटेस्ट अपडे्टस के लिए समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें.

इतनी लगेगी कैट के लिए एप्लीकेशन फीस
कैट 2024 के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 2,400 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी, एसटी और पीएच कैंडिडेट्स को 1,200 रुपये आवेदन शुल्क अदा करना होगा. 

एलिजबिलिटी 
कैट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए.  

कैट 2024 एग्जाम डेट
इस साल कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन 24 नवंबर 2024 को किया जाएगा. ऐसे में उम्मीदवारों के पास तैयारी के लिए दो महीने का समय है. 

कैट एग्जाम पैटर्न 
कैट परीक्षा में तीन सेक्शन वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और क्वावांटिटेव एबिलिटी हैं, जिनसे टोटल 66 सवाल पूछे जाएंगे. वर्बल एबिलिटी सेक्शन को 10, रीडिंग कम्प्रिहेंशन को 24, लॉजिकल रीजनिंग एंड डेटा इंटरप्रिटेशन को 30 और क्वावांटिटेव एबिलिटी को 34 वेटेज दिया गया है. हर सेक्शन के लिए 40 मिनट का समय दिया जाएगा. वहीं, पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स 50 मिनट में एक सेक्शन हल कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक सभी सेक्शन सिस्टम से दिए होंगे. ऐसे में आप एक सेक्शन के सभी सवालों के जवाब देने के बाद ही अगले सेक्शन में पहुंच सकते हैं.

मास्टर्स प्रोग्राम के लिए होता है कैट
कैट पास करने के बाद आप एमबीए में एडमिशन ले सकते हैं. इसके साथ ही पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम भी कर सकते हैं. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट स्टडीज में भी कैट स्कोर के आधार पर दाखिला मिलता है. 

Trending news