Resume Mistakes: रिज्यूमे में होने वाली वो अहम गलतियां, जिनकी वजह से नहीं हो पा रहा नौकरी के लिए आपका सिलेक्शन
Advertisement
trendingNow12433142

Resume Mistakes: रिज्यूमे में होने वाली वो अहम गलतियां, जिनकी वजह से नहीं हो पा रहा नौकरी के लिए आपका सिलेक्शन

Resume mistakes: अगर आप नौकरी की तलाश में और कई जगह अप्लाई कर रखा है, लेकिन अब तक कोई कॉल या मेल नहीं मिला है तो आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है कि आखिर कहां गलती हो रही है. जानिए ऐसे कुछ मेन कारण जो सिलेक्शन में मुश्किल डाल रहे है. 

Resume Mistakes: रिज्यूमे में होने वाली वो अहम गलतियां, जिनकी वजह से नहीं हो पा रहा नौकरी के लिए आपका सिलेक्शन

Job Search Mistakes: अपना रिज्यूमे शार्ट रखना जरूरी है. इससे ज्यादा वजन जोड़ने की चाह में हम बहुत सारी अप्रासंगिक जानकारी जोड़ देते हैं. इसके अलावा हो सकता है कि आपको कई गलतियों के बारे में पता ही न हो. अपनी नेटवर्किंग में सुधार करना, इंटरव्यू स्किल को निखारने से आपकी सिलेक्ट होने की संभावनाएं काफी बढ़ सकती हैं. जानिए उन 8 गलतियों के बारे में जो आपकी नौकरी की तलाश में खलल डाल सकती हैं...

1. बॉडी लैंग्वेज आपके शब्दों जितनी ही महत्वपूर्ण होती है. आत्मविश्वास और उत्साह दिखाने के लिए आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें, चेहरे पर स्माइल बनाए रखें. मॉक इंटरव्यू लें और अपने अनुभवों को प्रभावी ढंग से बताने पर फोकस करें.

2. अग्रणी इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के साथ जुड़ने की कोशिश करें. रिलेवेंट पोस्ट पर कंमेंट करें, ग्रुप डिस्कशन में हिस्सा लें. वास्तविक रिश्ते बनाने से अप्रत्याशित नौकरी के अवसर मिल सकते हैं.       

3. कंपनी पर रिसर्च न करने से दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में कंपनी के मिशन, वैल्यू और हाल के विकास को समझें. कंपनी की वेबसाइटों से परे जाकर भी कंपनी के बारे में न्यूज या रिव्यू पढ़ें.

ISRO: इसरो में करना है नौकरी तो 12वीं से ही करें तैयारी, गांठ बांध ली ये बातें तो आसानी से निकलेगा एंट्रेंस एग्जाम                   

4. टेक्नीकल स्किल्स होना बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सॉफ्ट स्किल भी उतनी ही मायने रखती हैं. जैसे कि आपकी सॉफ्ट स्किल ने आपको पिछली भूमिकाओं में सफल होने में कैसे मदद की. चाहे वह टीम संघर्ष को हल करना हो या किसी प्रोजेक्ट का लीड करना हो, रियल लाइफ एक्सपीरियंस स्थायी प्रभाव छोड़ते हैं.                        
                 
5. यह सुनिश्चित करें कि आप नौकरी की जरूरतों को पूरा करते हैं. अपने स्किल सेट से बाहर के पदों के लिए आवेदन करने से नौकरी मिलने की संभावना कम हो सकती है. अगर आपमें कुछ योग्यताओं की कमी है, तो इसे अपने कवर लेटर में स्वीकार करें और सीखने की अपनी इच्छा पर ज़ोर दें.                        
                    
6. अपने लिंक्डइन को एक पर्सनल ब्रांड के रूप में सोचें. खुद को एक विचारक नेता के रूप में स्थापित करने के लिए नियमित रूप से इंडस्ट्री से संबंधित पोस्ट करें, जानकारीपूर्ण लेख साझा करें या अपने प्रोजेक्ट शो करें.     

MBA Course: ग्रेजुएशन के बाद मोटी सैलरी वाली जॉब चाहिए तो कर लें एमबीए, इस कोर्स के हैं और भी कई फायदे

7. इंटरव्यू या आवेदन के बाद एक ईमेल आपकी रुचि और प्रोफेशनलिज्म को दिखाता है. रोल के बारे अपने उत्साह को दिखाते हुए विनम्र और शॉर्ट मेल लिखें. यह छोटी सी कोशिश टफ सिलेक्शन प्रक्रिया में निर्णायक साबित हो सकता है.
                      
8. आपकी जॉब में बड़ा अंतराल चिंताएं बढ़ा सकती हैं. उन्हें समझाने और यह दिखाने के लिए तैयार रहें कि इस दौरान आप किस तरह से प्रोडक्टिव बने रहे. किसी भी फ्रीलांस काम, सिलेबस या पर्सनल प्रोजेक्ट के बारे में बताने के अवसर के रूप में इस गेप का उपयोग करें.    

Trending news