भारतीय वायुसेना ने एयरफोर्स ग्रुप Y के पदों पर होगी बंपर भर्ती, जानें रजिस्ट्रेशन और एलिजिबिलिटी डिटेल
Advertisement
trendingNow12252387

भारतीय वायुसेना ने एयरफोर्स ग्रुप Y के पदों पर होगी बंपर भर्ती, जानें रजिस्ट्रेशन और एलिजिबिलिटी डिटेल

Indian Air Force Medical Assistant Recruitment 2024: भारतीय वायुसेना में एयरमैन ग्रुप Y मेडिकल असिस्टेंट के पदों पर वैकेंसी निकली हैं, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी.

भारतीय वायुसेना ने एयरफोर्स ग्रुप Y के पदों पर होगी बंपर भर्ती, जानें रजिस्ट्रेशन और एलिजिबिलिटी डिटेल

Indian Air Force Group Y Recruitment 2024: भारतीय वायुसेना ने एयरफोर्स ग्रुप Y के लिए भर्ती निकाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन पदों के लिए 22 मई से 5 जून तक आवेदन किया जा सकेगा. दरअसल, भारतीय वायुसेना में एयरमैन ग्रुप Y मेडिकल असिस्टेंट के पदों पर वैकेंसी निकली हैं. इन भर्तियों की पूरी जानकारी Airmenselection.cdac.in पर देखी जा सकती है. यह वैकेंसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं. एक शर्त यह भी है कि ये भर्तियां केवल पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, चंडीगढ़ और लद्दाख के निवासियों के लिए ही हैं.

रिक्रूटमेंट

भारतीय वायु सेना एयरमैन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टेंट भर्ती के तहत एप्लिकेशन फॉर्म भरना 22 मई से शुरू होगा. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 5 जून है. वहीं, भर्ती रैली 3 से 12 जुलाई तक चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी.

एलिजिबिलिटी

भारतीय वायु सेना एयरमैन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को 50 प्रतिशत अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है. इसके अलावा दो साल का वोकेशनल कोर्स भी किया होना चाहिए और 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए. इसके अलावा, अगर किसी के पास फार्मेसी में बीएससी है, तो यह उसके लिए अधिक फायदेमंद रहेगा.

आयु सीमा

भारतीय वायु सेना एयरमैन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्मदिन 24 जून 2000 से 24 जून 2003 के बीच होना चाहिए. इसके साथ ही जिन उम्मीदवारों ने फार्मेसी में डिप्लोमा या बीएससी किया है, उनका जन्मदिन 24 जून 2000 से 24 जून 2005 के बीच होना चाहिए.

सेलेक्शन प्रोसेस

भारतीय वायु सेना एयरमैन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होगा. इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण होगी. उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा भी देनी होगी, जिसके बाद एक अनुकूलन क्षमता परीक्षण और एक मेडिकल टेस्ट होगा.

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई जैसी विभिन्न पेमेंट सोर्स के माध्यम से कर सकते हैं. एक बार यह हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को भविष्य के उद्देश्यों के लिए पेमेंट स्लिप का प्रिंटआउट लेना चाहिए. बता दें कि आवेदन शुल्क राशि जल्द ही अपडेट की जाएगी.

Trending news