ये हैं इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटीज, जहां बड़ी तादाद में पढ़ रहे हैं भारत समेत कई देशों के स्टूडेंट्स
Advertisement

ये हैं इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटीज, जहां बड़ी तादाद में पढ़ रहे हैं भारत समेत कई देशों के स्टूडेंट्स

Israel Universities: आज इस आर्टिकल में हम इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटी के बारे में जानेंगे. ये विश्वविद्यालय दुनियाभर से पहुंचने वाले स्टूडेंट्स को तमाम अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी एंड पोस्ट डॉक्टरल कोर्स ऑफर करते हैं.

ये हैं इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटीज, जहां बड़ी तादाद में पढ़ रहे हैं भारत समेत कई देशों के स्टूडेंट्स

Top Universities of Israel: फिलिस्‍तीन और इजरायल के बीच घमासान युद्ध छिड़ा हुआ है. इजरायल पर लगातार हमले हो रहे हैं.  हमास के हमले के बाद अब इजराइल ने भी पलटवार करना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जंग में दोनों तरफ से लगातार जवाबी हमले किए जा रहे हैं. हमास के हमले में इजराइल के मूल नागरिक, टूरिस्ट और विदेशी स्टूडेंट्स की भी मौत की खबर सामने आई है.

इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटीज में एडमिशन पाने के लिए भारत समेत कई देशों के स्टूडेंट्स बड़ी तादाद में अप्लाई करते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स की साल 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 1,218 भारतीय स्टूडेंट्स के पास इजराइल में पढ़ने का वीजा है. इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटी कौन-कौन सी है...

हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ जेरूसलम
जेरूसलम में स्थित हिब्रू यूनिवर्सिटी इजराइल के टॉप विश्वविद्यालयों में से एक मानी जाती है. यह यूनिवर्सिटी साल 1918 में स्थापित किया गया था. यह इजराइल का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय भी है, जहां दुनिया की सबसे बड़ी यहूदी स्टडी लाइब्रेरी है. हिब्रू यूनिवर्सिटी में लॉ, नेचुरल साइंस, मेडिसिन, एग्रीकल्चर और बिजनेस मैनेजमेंट समेत तमाम कोर्सेस की डिग्री दी जाती हैं.

तेल अवीव यूनिवर्सिटी
यह इजराइल का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है, जिसकी स्थापना साल 1956 में हुई थी. साल 2024 की क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में तेल अवीव यूनिवर्सिटी को 214 वीं रैंक हासिल हुई है.  यहां यूएसए, अर्जेंटीना, फ्रांस, ब्राजील और मैक्सिको के टीचर-स्टूडेंट्स के लिए यहूदी स्टडी के विशेष कार्यक्रम होते हैं. 

टेक्नियन-इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
टेक्नियन-इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हाइफा सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है. यहां एयरोस्पेस, आर्किटेक्ट, टाउन प्लानिंग जैसे कई कोर्स कराए जाते हैं.

बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी, नेगेव
बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी, नेगेव ये संस्थान साउथर्न इजराइल में स्थित है. यह इजराइल के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है, जहां एमएससी अर्थ एंड एनवायरनमेंटल साइंस, मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में एमएससी जैसे कई आर्कषक कोर्सेस का अध्ययन कराया जाता है. 

Trending news