अमेरिका जाकर करनी है पढ़ाई, तो जानें किस कोर्स के लिए लेना पड़ेगा कौन सा Visa, वरना हो जाएगी भारी मुसीबत
Advertisement
trendingNow12405811

अमेरिका जाकर करनी है पढ़ाई, तो जानें किस कोर्स के लिए लेना पड़ेगा कौन सा Visa, वरना हो जाएगी भारी मुसीबत

US Students Visa: अगर आप अमेरिका जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए अपने कोर्स के मुताबिक सही वीजा के लिए अप्लाई करना होगा. यूएस भारतीय स्टूडेंट्स को तीन तरह (F-1, M-1 और J-I) के वीजा देता है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कौन सा वीजा आपके लिए सही है.

अमेरिका जाकर करनी है पढ़ाई, तो जानें किस कोर्स के लिए लेना पड़ेगा कौन सा Visa, वरना हो जाएगी भारी मुसीबत

US Student Visa for Indian students: भारत में लाखों छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देखते हैं. हालांकि, यह सपना केवल वहीं छात्र पूरा कर पाते हैं, जिन्हें उस देश का वीजा प्राप्त हो, जहां वे जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं. अगर आप भारतीय छात्र है और अमेरिका जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं 

आप अगर विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले उस यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट वीजा के लिए अप्लाई करना होगा, जहां आप एडमिशन लेना चाहते हैं. बिना स्टूडेंट वीजा के आप ना तो उस देश के लिए ट्रैवल कर सकते हैं और ना ही वहां जाकर पढ़ाई करने का सपना आप पूरा कर पाएंगे.

क्या होता है स्टूडेंट वीजा?

दरअसल, स्टूडेंट वीजा एक लीगल डॉक्यूमेंट होता है, जो आपको यह अनुमति देता है कि आप उस देश के लिए ट्रैवल कर सकते हैं और वहां रहकर पढ़ाई कर सकते हैं, जिस देश के कॉलेज में आपने एडमिशन लिया है.

अमेरिका में भारतीय छात्रों को कितने प्रकार मिलते हैं वीजा?
अगर आप अमेरिका जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने कोर्स के मुताबिक अपने कॉलेज से वीजा प्राप्त करना होगा. अमेरिका में पढ़ाई के जाने वाले भारतीय स्टूडेंट्स को एफ-1 (F-1), एम-1 (M-1) और जे-1 (J-1) में से कोई एक वीजा प्राप्त करना होता है. अगर आप अपने लिए सही वीजा नहीं प्राप्त करते हैं, तो आपको भविष्य में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

अमेरिकन स्टूडेंट वीजा कैसे हैं एक-दूसरे से अलग?

आम तौर पर छात्र एफ-1 (F-1) और एम-1 (M-1) वीजा के लिए ही अप्लाई करते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर इनमें अंतर क्या है? अगर नहीं, तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानें.  

1. एफ कैटेगरी वीजा (F Category Visa): दरअसल, F कैटेगरी या F-1 वीजा उन छात्रों को लेना होता है, जो यूएस के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फुल-टाइम एकेडमिक कोर्स करना चाहते हैं.

2.एम कैटेगरी वीजा (M Category Visa): बात करें M कैटेगरी या M-1 वीजा की, तो यह वीजा उन छात्रों के लिए लेना अनिवार्य है, जो यूएस के किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से वोकेशनल प्रोग्राम, नॉन एकेडमिक प्रोग्राम या ट्रेनिंग प्रोग्राम करना चाहते हैं. 

एम-1 वीजा एक फिक्स टाइम तक के लिए ही दिया जाता है, जितने टाइम पीरियड का आपका कोर्स है. हालांकि, स्टूडेंट मेडिकल कारण से अपने वीजा को एक्सटेंड करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, वरना इस वीजा पर आप केवल एक साल के लिए ही अपने कोर्स के दौरान यूएस में रह सकते हैं. 

3. जे कैटेगरी वीजा (M Category Visa): यह एक तरह का नॉन इमिग्रेंट वीजा है. यह उन छात्रों को दिया जाता है, जो अमेरिका जाकर किसी एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम का हिस्सा बनना चाहते हैं. यह वीजा कुछ हफ्तों से लेकर कुछ साल तक के लिए दिया जाता है, जब तक आपका विजिटर प्रोग्राम खत्म ना हो जाए. वीजा एक्सपायर होने से पहले ही आपको अपने देश वापस लौटना होता है.

Trending news