UPSC Topper 2022: मां आंगनवाड़ी वर्कर पिता कर रहे बच्चों को शिक्षित, बेटे राहुल ने पहले HCS और अब UPSC में गाड़ा झंडा
Advertisement

UPSC Topper 2022: मां आंगनवाड़ी वर्कर पिता कर रहे बच्चों को शिक्षित, बेटे राहुल ने पहले HCS और अब UPSC में गाड़ा झंडा

Rahul Sangwan Success Story: भिवानी के राहुल सांगवान ने यूपीएससी परीक्षा में 508 वां रैंक हासिल किया है. वे फिलहाल हीपा गुरुग्राम में प्रशिक्षण पर थे. यहां बात करेंगे उनकी सफलता और पर्सनल लाइफ के बारे में

UPSC Topper 2022: मां आंगनवाड़ी वर्कर पिता कर रहे बच्चों को शिक्षित, बेटे राहुल ने पहले HCS और अब UPSC में गाड़ा झंडा

Rahul Sangwan Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजे 23 मई 2023 को जारी किए गए. लाखों अभ्यर्थियों में कुछ ने ही इसमें कामयाबी हासिल की. कामयाब होने वाले यूपीएससी एस्पिरेंट्स में एक नाम हरियाणा के राहुल सांगवान का भी शामिल हैं, जिन्होंने  यूपीएससी परीक्षा में 508 वीं रैंक हासिल की है.

हालांकि, यह उनक पहली कामयाबी नहीं है, लेकिन सबसे बड़ी सफलता है.  इससे पहले राहुल ने हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित हरियाणा सिविल सर्विसेज 2022 परिणाम में सफलता हासिल की थी. आइए जानते हैं राहुल सांगवान ने कैसे इतनी बड़ी सफलता हासिल की. 

एचसीएस रिजल्ट 2022 में हासिल की ये रैंक
हरियाणा के मिताथल गांव भिवानी के रहने वाले राहुल सांगवान ने कड़ी मेहनत कर ये मुकाम पाया है.  यूपीएससी सीएसई 2022 के नतीजे जारी होने के बाद से ही उनके परिजनों और ग्रामीणों में खुशी की लहर है. उनके घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

राहुल ने यूपीएससी की परीक्षा पास की और इसमें 508वां स्थान पाया है. आपको बता दें कि इससे पहले पिछले साल फरवरी 2022 में घोषित एचसीएस के परिणाम में भी राहुल ने 27वीं रैंक हासिल की थी. वे फिलहाल हीपा गुरुग्राम में ट्रेनिंग पर थे. 

राहुल सांगवान का फैमिली बैकग्राउंड 
राहुल सांगवान की माता उर्मिला एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं, जबकि उनके पिता नीर गांव में ही 10वीं कक्षा तक स्कूल चलाकर बच्चों को शिक्षित करने का कार्य कर रहे हैं. राहुल का मेन सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस रहा है. एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि वह रोजाना 6 से 7 घंटे यूपीएससी की तैयारी करते थे.आपको बता दें कि राहुल ने घर पर ही यूपीएससी की तैयारी की.

स्कूलिंग के दौरान हमेशा मेरिट लिस्ट के ही छात्र रहे हैं राहुल
राहुल ने अपने पिता के ही स्कूल से पढ़ाई पूरी की है. राहुल पढ़ने में शुरू से ही मेधावी रहे हैं, उनके स्कूल के स्कोर से यह साफ जाहिर होता है, उन्होंने 8वीं की परीक्षा में 96 प्रतिशत, 10वीं बोर्ड परीक्षा में 98 प्रतिशत और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 97 प्रतिशत अंक लाकर अपने मेरिट हमेशा बरकरार रखा.

12वीं की पढ़ाई श्री राम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बौंद से की थी. इसके बाद सेंट स्टीफन कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीएससी की डिग्री ली, जिसमें 76 प्रतिशत अंकों हासिल किए थे. राहुल ने चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय प्रेम नगर से 2020 में राजनीतिक शास्त्र में 70 प्रतिशत अंकों के साथ एमए किया है.

बकौल राहुल, "मेरी रुचि बचपन से ही इंडियन सिविल सर्विसेज में जाने की थी. मेरे माता-पिता और फैमिली के बाकी लोगों ने हमेशा इसके लिए प्रेरित किया है. जब एचसीएस में मेरा चयन हुआ तो हौसला और भी ज्यादा बढ़ गया था."   

Trending news