UPSC AIR 9 Nausheen: 30-35 मिनट का इंटरव्यू और UPSC में नौवीं रैंक, ऐसे मिली थी मोटिवेशन
Advertisement
trendingNow12207087

UPSC AIR 9 Nausheen: 30-35 मिनट का इंटरव्यू और UPSC में नौवीं रैंक, ऐसे मिली थी मोटिवेशन

UPSC Topper Nausheen: नौशीन उन कुछ फीमेल कैंडिडे्टस में से हैं जो इस साल टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रही हैं.

UPSC AIR 9 Nausheen: 30-35 मिनट का इंटरव्यू और UPSC में नौवीं रैंक, ऐसे मिली थी मोटिवेशन

UPSC Merit List: अपने चौथे अटेंप्ट में, 24 साल नौशीन ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा पास की, जिसके रिजल्ट मंगलवार दोपहर को घोषित किए गए, जिसमें अखिल भारतीय रैंक नौ है. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की रहने वाली नौशीन दिल्ली यूनिवर्सिटी के खालसा कॉलेज की पूर्व छात्रा हैं.

एक इंटरव्यू में, उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम के साथ पर्सनल इंटरव्यू के दौरान उस एक सवाल पर अपनी प्रतिक्रिया शेयर की, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि यह उनकी पर्सनालिटी, इंटरेस्ट और नॉलेज को दर्शाता है और शायद यही कारण था कि उनका चयन हुआ.

30-35 मिनट चला इंटरव्यू

नौशीन ने कहा, "एक पैनलिस्ट ने मुझसे दो ऐतिहासिक घटनाओं के नाम बताने को कहा जो मैं चाहता हूं कि कभी घटित न हों. मैंने उनसे कहा कि एक तो विश्व युद्ध होगा और दूसरा अफ्रीका की और एशियाई देशों का कॉलोनाइजेशन होगा. यह मेरे पसंदीदा टॉपिक्स में से एक है और मैंने इसके बारे में विस्तार से बात की." इंटरव्यू 30-35 मिनट तक चला था.

फैमिली बैकग्राउंड

नौशीन के पिता प्रसार भारती में निदेशक हैं और मां हाउस वाइफ हैं. उनके बड़े भाई और बहन पब्लिक सेक्टर कंपनीज में काम करते हैं. क्या यही कारण था कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा चुनी? "सिविल सेवा परीक्षाएं कहीं न कहीं मेरे दिमाग में थीं. हालांकि, मैं इसके बारे में निश्चित नहीं थी. यह दिल्ली विश्वविद्यालय में मेरे साथी थे जो लगातार दिलचस्प सब्जेक्ट, करंट अफेयर्स आदि पर चर्चा कर रहे थे जिससे मुझे अपना मन बनाने में मदद मिली. मुझे एहसास हुआ कि मेरा ज्ञान कहीं भी उनके करीब नहीं है.मूल रूप से, यह डीयू कल्चर है जिसने मुझे इस परीक्षा में बैठने के लिए मोटिवेट किया."

यह भी पढ़ें: कौन हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव? कहां से और कितनी की है पढ़ाई?

2019 में की ग्रेजुएशन

2019 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, नौशीन 2020 और 2021 में सिविल सेवा परीक्षाओं में शामिल हुईं और प्रीलिम्स और मेन्स क्लियर कीं. वह 2022 का प्रीलिम्स क्लियर नहीं कर पाईं. "अगर मैं इस साल भी परीक्षा में असफल हो जाती तो मुझे एक गैप लेना पड़ता. मैंने अगले साल प्रयास किया होता."

यह भी पढ़ें: UPSC Topper List Out: यूपीएससी 2023 का रिजल्ट जारी, ये रही टॉप 50 कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट

जामिया से ली कोचिंग

नौशीन ने जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी में एडमिशन लिया, जो सिविल सेवा के कैंडिडेट्स को फ्री कोचिंग प्रदान करती है. "मैंने यहां से बहुत कुछ सीखा है. इसे क्रैक तो दूर, रैंकों के बारे में चर्चा इतनी सामान्य है कि आप कंपटीशन महसूस करते हैं." डीयू की इस छात्रा ने अपने शुरुआती अटेंप्ट्स में कोचिंग कंटेंट पर भरोसा किया. इस बार उन्होंने अखबारों की मदद से तैयारी करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें: UPSC सिविल सर्विस का रिजल्ट जारी, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

Trending news