Sonal Patel: अमित शाह के सामने कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल मैदान में, जानिए उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12251895

Sonal Patel: अमित शाह के सामने कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल मैदान में, जानिए उनका सोशल स्कोर

Gandhinagar lok sabha Seat: गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने सोनल पटेल को मैदान में उतारा है. यहां उनका मुकाबला बीजेपी नेता और गृह मंत्री अमित शाह से है. गांधीनगर को गुजरात की सबसे वीवीआईपी सीट के रूप में गिना जाता है.

 

Sonal Patel: अमित शाह के सामने कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल मैदान में, जानिए उनका सोशल स्कोर

Gandhinagar Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ सोनल पटेल को मैदान में उतारा है. सोनल पटेल पेशे से आर्किटेक्ट हैं. सोनल एक अनुभवी राजनीतिक हस्ती हैं और पूर्व गुजरात महिला अध्यक्ष रह चुकी हैं. 35 साल बाद कांग्रेस ने किसी महिला उम्मीदवार को गांधीनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने कांग्रेस के सीजे चावड़ा को 5.57 लाख वोट से हराया था. कांग्रेस आखिरी बार 1984 में यहां से जीती थी. कांग्रेस अभिनेता राजेश खन्ना और पूर्व चुनाव आयुक्त टीएन शेषन को भी यहां से लोकसभा चुनाव का टिकट दे चुकी है. हालांकि, दोनों में से कोई जीत नहीं पाए थे.

62 साल की सोनल पटेल वर्षों तक भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी रही हैं. पटेल का कहना है कि उन्हें अमित शाह के खिलाफ चुनाव लड़ने से कोई झिझक नहीं है. वो फिलहाल अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सचिव और मुंबई और पश्चिमी महाराष्ट्र के पार्टी सह-प्रभारी हैं.

चुनावी सरगर्मी के बीच बीच 'ज़ी न्यूज़' ने चुनावी मैदान में उतरे कई नेताओं के लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाले हैं. चलिए आपको बताते हैं कि कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल  का सोशल मीडिया स्कोर कितना है. 

गांधीनगर लोकसभा सीट का इतिहास

गांधीनगर लोकसभा सीट को राजनीतिक प्रयोगों की राजधानी कहा जाता है. यह एक ऐसा लोकसभा सीट है जहां से एक प्रधानमंत्री, एक मुख्यमंत्री, दो गृह मंत्री चुनाव लड़े हैं. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी यहां से चुनाव लड़ चुके हैं. इसके अलावा लालकृष्ण आडवाणी यहां से छह बार सांसद बने.

गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल 7 विधानसभा सीटें आती हैं. वर्तमान में सातों विधानसभा पर भाजपा का कब्जा है. नारणपुरा विधानसभा भी इसी लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है जहां अमित शाह कभी बूथ एजेंट हुआ करते थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने कांग्रेस के सीजे चावड़ा को हराया था. उससे पहले 2009 के लोकसभा चुनाव में लालकृष्ण आडवाणी ने कांग्रेस के कीर्तिभाई पटेल को हराया था.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

TAGS

Trending news