Vikas Upadhyay: छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस को विकास उपाध्याय से उम्मीद, क्या है लोकप्रियता की वजह?
Advertisement
trendingNow12252279

Vikas Upadhyay: छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस को विकास उपाध्याय से उम्मीद, क्या है लोकप्रियता की वजह?

Vikas Upadhyay Social Score: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व विधायक विकास उपाध्याय को मैदान में उतारा है. हालांकि, इससे पहले रायपुर से कांग्रेस से पूर्व सीएम भूपेश बघेल को टिकट दिए जाने की चर्चा चल रही थी. भाजपा ने इस सीट पर बृजमोहन अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया है. 

Vikas Upadhyay: छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस को विकास उपाध्याय से उम्मीद, क्या है लोकप्रियता की वजह?

Vikas Upadhyay Raipur Seat: लोकसभा चुनाव 2024 की बिसात पर सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता, उम्मीदवार और कार्यकर्ता अपना दांव खेलने में जुटे हैं. जमीन के साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी चुनाव प्रचार की जंग लड़ी जा रही है. 'जी न्यूज' ने इस बीच चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का आकलन कर उनका लीडर सोशल स्कोर (LSS) निर्धारित किया है. इसी सिलसिले में हम छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार विकास उपाध्याय के बारे में जानेंगे.

पूर्व विधायक विकास उपाध्याय पहली बार लड़ रहे लोकसभा चुनाव

विकास उपाध्याय 2018 से 2023 तक छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में विकास उपाध्याय ने पहली बार रायपुर शहर विधानसभा में  भाजपा के तीन बार के विधायक राजेश मूणत को हराकर विधायक बने थे. विकास उपाध्याय को चुनाव में 76359 वोट मिले थे और उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा के राजेश मूणत को 64147 वोट मिले थे. हालांकि, पहली बार में ही बड़ी जीत के बावजूद विकास उपाध्याय को कांग्रेस की भूपेश बघेल की सरकार में मंत्री नहीं बनाया गया था. 

गैर राजनीतिक परिवार के विकास उपाध्याय ने की कई देशों की यात्रा

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर शहर में अनिरुद्ध उपाध्याय के पुत्र के रूप में 5 नवंबर 1975 को विकास उपाध्याय का जन्म हुआ था. पांच जून 2015 को उनकी शादी संजना उपाध्याय के साथ हुई. एक गैर परंपरागत राजनीतिक बैकग्राउंड वाले परिवार से आने के बावजूद विकास उपाध्याय अपने युवावस्था से ही राजनीति के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे थे. हालांकि, उनका मुख्य व्यवसाय खेती है. साथ ही उन्हें खेलकूद और शिक्षण रुचि है. विकास उपाध्याय ने अब तक इटली, चीन, फिलीपींस, इंडोनेशिया की यात्रा करने का दावा किया है.

कांग्रेस की स्टूडेंट विंग एनएसयूआई से शुरू किया राजनीतिक सफर

विकास उपाध्याय अपने स्कूली दिनों में ही 1994 में कांग्रेस की छात्र शाखा एनएसयूआई से जुड़ गये थे. रायपुर जिले में वह एनएसयूआई के ब्लॉक अध्यक्ष भी रहे. साल 1999 में उन्हें एनएसयूआई ने रायपुर का जिला अध्यक्ष बनाया. साल 2004 में एनएसयूआई के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष बने. साल 2006 में एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव बने. इसके तीन साल बाद 2009 में युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव बनाए गये. 

साल 2010 में युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव बने. वर्ष 2013 से 2018 तक रायपुर शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रहे. इसके बाद 2018 में ही पहली बार विधायक बने. विकास उपाध्याय ने इसके बाद लोकसभा चुनाव के मैदान में कदम रखा है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news