मिर्जापुर लोकसभा चुनाव 2024: अनुप्रिया पटेल ने रचा इतिहास, सपा को दी करारी मात
Advertisement
trendingNow12149766

मिर्जापुर लोकसभा चुनाव 2024: अनुप्रिया पटेल ने रचा इतिहास, सपा को दी करारी मात

Mirzapur Lok Sabha Chunav 2024: मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज कर अनुप्रिया सिंह पटेल इतिहास रच सकती हैं. मिर्जापुर लोकसभा के जातीय समीकरण से लेकर उसके चुनावी इतिहास के बारे में जानिए.

मिर्जापुर लोकसभा चुनाव 2024: अनुप्रिया पटेल ने रचा इतिहास, सपा को दी करारी मात

Mirzapur Lok Sabha Election 2024: मिर्जापुर... नाम लेते ही युवाओं के जेहन में कालीन भैया का चेहरा कौंध उठता है. यह जगह वैसी है नहीं, जैसा 'मिर्जापुर' नाम की वेब सीरीज में दिखाया गया है. कजरी और बिरहा मिर्जापुर की फिजाओं में गूंजते हैं. मैकल पर्वतमाला से घिरा मिर्जापुर अपने घाटों, मंदिरों और घंटाघर के लिए मशहूर है. 90s वाले मिर्जापुर को शायद फूलन देवी की वजह से जानते हों. चंबल के बीहड़ों से निकली डकैत फूलन देवी ने जब राजनीति की चौखट पर कदम रखा तो मिर्जापुर से ही लोकसभा पहुंचीं. मिर्जापुर ने दो बार फूलन को लोकसभा भेजा मगर अपनी रवायत नहीं तोड़ी. मिर्जापुर लोकसभा सीट से कोई भी तीसरी बार सांसद नहीं बना. वर्तमान सांसद, अनुप्रिया पटेल के पास मौका है कि इतिहास रच सकती हैं. 2024 लोकसभा चुनाव में अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया की राह में सबसे बड़ा रोड़ा समाजवादी पार्टी साबित हो सकती है. अनुप्रिया की पार्टी सत्ताधारी एनडीए का हिस्सा है. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में राज्य मंत्री हैं. चुनाव से ठीक पहले, सरकार ने उनकी सुरक्षा Y कैटेगरी से बढ़ाकर Z कैटेगरी की कर दी है.

मिर्जापुर लोकसभा चुनाव रिजल्ट

मिर्जापुर सीट पर लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के तहत, 01 जून को मतदान होगा. चुनाव आयोग 04 जून को मिर्जापुर लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित करेगा.

मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र की जानकारी

मिर्जापुर उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से एक है. 2008 से पहले मिर्जापुर-भदोही लोकसभा क्षेत्र हुआ करता था. 2008 में परिसीमन के बाद मिर्जापुर और भदोही लोकसभा क्षेत्र अलग हो गए. पूरा मिर्जापुर जिला इस लोकसभा क्षेत्र के दायरे में आता है. मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें- मिर्जापुर, छानबे (SC), चुनार, मड़िहान और मझवां. छानबे पर अपना दल (सोनेलाल) काबिज है और मझवां सीट निषाद पार्टी के पास है. बाकी तीनों विधानसभा सीटें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पास हैं. मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र के वोटर्स ने किसी एक पार्टी पर लंबे समय तक भरोसा नहीं किया. पिछले दो बार से यहां की जनता अनुप्रिया पटेल को लोकसभा भेज रही है.

मिर्जापुर लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास : कब, कौन रहा सांसद

साल सांसद का नाम (पार्टी)
2019 अनुप्रिया पटेल (अपना दल (सोनेलाल))
2014 अनुप्रिया पटेल (अपना दल)
2009 बाल कुमार पटेल (सपा)
2007 उपचुनाव रमेश दुबे (बसपा)
2004 नरेंद्र कुशवाहा (बसपा)
2002 उपचुनाव रामरती बिंद (सपा)
1999 फूलन देवी (सपा)

मिर्जापुर लोकसभा सीट का जातीय समीकरण

2011 की जनगणना के मुताबिक, मिर्जापुर की जनसंख्या करीब 25 लाख थी. मिर्जापुर सामान्य सीट है. यहां पिछड़े और सामान्य वर्ग की जातियां बहुसंख्यक हैं. 2011 में, अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों की संख्या 6.80 लाख के आसपास थी. लगभग दो लाख की मुस्लिम आबादी वाले मिर्जापुर में विंध्याचल समेत हिंदुओं के कई प्रमुख तीर्थ स्थल स्थित हैं. 

Trending news