Pratap Bhanu Sharma: कौन हैं प्रताप भानु शर्मा? 'मामा' शिवराज के खिलाफ लड़ रहे चुनाव, क्या है उनका लीडर सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12243519

Pratap Bhanu Sharma: कौन हैं प्रताप भानु शर्मा? 'मामा' शिवराज के खिलाफ लड़ रहे चुनाव, क्या है उनका लीडर सोशल स्कोर

Pratap Bhanu Sharma: 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इस आर्टिकल में हम विदिशा से कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा लीडर सोशल स्कोर जानेंगे. 

Pratap Bhanu Sharma: कौन हैं प्रताप भानु शर्मा? 'मामा' शिवराज के खिलाफ लड़ रहे चुनाव, क्या है उनका लीडर सोशल स्कोर

Pratap Bhanu Sharma: भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी लगातार बढ़ रही है. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों चुनाव जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में हर प्रत्याशी, नेता और जनता चुनाव प्रचार में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता जमकर प्रचार कर रहे हैं.

इसी बीच 'जी न्यूज' ने नेताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का आंकलन किया है. 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इस आर्टिकल में हम विदिशा से कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा लीडर सोशल स्कोर जानेंगे. 

प्रताप भानु शर्मा का सफर
प्रताप भानु शर्मा का जन्म 1947 में हुआ था. वे मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के रहने वाले हैं. प्रताप भानु शर्मा 7वीं और 8वीं लोकसभा में विदिशा सीट से सांसद रह चुके हैं. मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले प्रताप भानु शर्मा एक बड़े उद्योगपति भी रहे हैं. जब वे सांसद थे, तब उन्होंने स्वरोजगार योजनाओं को चलाया और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए भी काम किया.

शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव
प्रताप भानु शर्मा  करीब 5 दशकों से कांग्रेस के साथ हुए हैं. साल 1975 से लेकर 1976 के बीच प्रताप भानु शर्मा कांग्रेस की तरफ से जिला लघु उद्योग संगठन और जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष भी रह हैं. साल 1980 और 1984 में प्रताप भानु शर्मा ने लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. बड़े इंतजार के बाद एक बार फिर वे लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. इस दौरान  प्रताप भानु शर्मा का मुकाबला विदिशा से पांच बार सांसद रहे और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से होगा.

क्यों है विदिशा लोकसभा सीट इतनी खास?
विदिशा लोकसभा सीट की हॉर्ट सीट माना जाता है वहीं इस सीट का इतिहास बहुत दिलचस्प रहा है क्योंकि देश के बड़े-बड़े नेताओं ने इस सीट पर से चुनाव लड़ा है. इस सीट से देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी लोकसभा चुनाव लड़ा, वहीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज भी उस सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान भी इस सीट से पांच बार सांसद रह चुके हैं.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

Pratapbhanu Sharma

Social Media Score

Scores
Over All Score 1
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score2
YouTube Score0

TAGS

Trending news