Udai Lal Anjana: गहलोत के करीबी और बड़े कारोबारी, जानिए कितने पॉपुलर हैं चित्तौड़गढ़ के कांग्रेस कैंडिडेट?
Advertisement
trendingNow12233209

Udai Lal Anjana: गहलोत के करीबी और बड़े कारोबारी, जानिए कितने पॉपुलर हैं चित्तौड़गढ़ के कांग्रेस कैंडिडेट?

Udai Lal Anjana Profile: उदयलाल आंजना पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाते हैं. वो गहलोत सरकार में मंत्री रह चुके हैं. आंजना की लोकल क्षेत्र में काफी अच्छी पकड़ है. राजस्थान कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रह चुके हैं. तीन बार के विधायक हैं और चित्तौड़गढ़ से ही सांसद रह चुके हैं.

Udai Lal Anjana: गहलोत के करीबी और बड़े कारोबारी, जानिए कितने पॉपुलर हैं चित्तौड़गढ़ के कांग्रेस कैंडिडेट?

Udai Lal Anjana Profile: राजस्थान में अशोक गहलोत की सरकार में सहकारिता मंत्री रह चुके उदयलाल आंजना पेशे से उद्योगपति हैं. कांग्रेस पार्टी ने आंजना को चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से उतारा है. आंजना कांग्रेस के कद्दावर नेता है. आंजना की आस-पास के जिलों के ग्रामीण इलाकों में भी मजबूत पकड़ है. आंजना की टीम सोशल मीडिया पर भी खासी एक्टिव है. एक्स (ट्विटर) @UdailalAnjana हैंडल पर उनके 37K Followers हैं. इंस्टाग्राम में उनकी डीपी पर लगे ग्राफिक्स में किसान का बेटा लिखा है. उनके वेरिफाइड इंस्टा हैंडल udailalanjana पर 65.3K followers हैं. वहीं फेसबुक (मेटा) पर आंजना के 75K followers हैं.

'ज़ी न्यूज़' ने चुनावी मैदान में उतरे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस आर्टिकल में हम उदयलाल आंजना का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

उदयलाल आंजना, 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में चित्तौड़गढ़ की निंबाहेड़ा छोटीसादड़ी क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी रह चुके हैं. वो तीन बार विधायकी का चुनाव जीतकर जयपुर यानी विधानसभा पहुंच चुके हैं. हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इनके सामने श्री चांद कृपलानी ने जीत दर्ज की थी. एक चुनावी हलफनामें में  उदयलाल आंजना की सालाना आय एक करोड़ 97 लाख 23 हजार 555 रुपए थी. जो अब काफी बढ़ चुकी है. उदयलाल आंजना अरबपति हैं. वो कई कंपनियों के मालिक हैं.

उदयलाल आंजना का सोशल मीडिया स्कोर 

आंजना का ओवरऑल सोशल स्कोर 60 है. उनका डिजिटल लर्निंग स्कोर 64 है. फेसबुक स्कोर 54, इंस्टाग्राम स्कोर 64, एक्स (X) स्कोर 54 है. वो यूट्यूब पर भी देखे जा सकते हैं. उनका YouTube Score 64 है.

चित्तौड़गढ़ का सियासी समीकरण

2024 में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी के सामने पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना को मैदान में उतारा है. आंजना पहले यहां से सांसद रह चुके हैं. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सीपी जोशी ने कांग्रेस के गोपाल सिंह को भारी मतों से हराया था. ऐसे में इस बार कांग्रेस ने चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को घेरने के लिए रणनीति बनाई. कांग्रेस यहां से किसी लोकल नेता को चुनावी मैदान में उतारना चाह रही थी. ऐसे में अशोक गहलोत ने उदयलाल आंजना की पैरवी की और आलाकमान ने आंजना पर दांव लगा दिया.

लोकसभा चुनाव 2019 में चित्तौड़गढ़ सीट से भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कराई थी. सीपी जोशी ने कांग्रेस के गोपालसिंह शेखावत ईडवा को 5 लाख 76 हजार 247 मतों के अंतर से हराया था. यहां से उन्होंने अपने ही नाम दर्ज पिछला रिकार्ड तोड़ा था. बताया जाता है कि ये चित्तौड़गढ़ संसदीय इतिहास की सबसे बड़ी जीत थी. इससे पहले जोशी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में 3 लाख 16 हजार 857 मतों की जीत से चित्तौड़गढ़ में उस समय की सबसे बड़ी जीत का  रिकार्ड बनाया था. इस तरह 2019 में जोशी ऐतिहासिक अंतर के साथ लगातार दूसरी बार सांसद बनने वाले भी इकलौते उम्मीदवार बन गए थे.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news