AUSvsNZ, World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया 86 रन से जीता, कैरी-स्टार्क रहे जीत के हीरो, बोल्ट की हैट्रिक बेकार

आईसीसी विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2019) में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को आसानी से हरा दिया. 

AUSvsNZ, World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया 86 रन से जीता, कैरी-स्टार्क रहे जीत के हीरो, बोल्ट की हैट्रिक बेकार
ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने सबसे अधिक पांच विकेट झटके. वे टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट 24 लेने वाले गेंदबाज भी हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली/लंदन: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में शनिवार को दो मुकाबले खेले गए. इनमें से दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रन से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट पर 243 रन बनाए. फिर न्यूजीलैंड की पूरी टीम को महज 43.3 ओवर में 157 रन पर समेट दिया. यह ऑस्ट्रेलिया की टूर्नामेंट में सातवीं जीत है. अब उसके प्वाइंट टेबल में सबसे ज्यादा 14 अंक हो गए हैं. इसके बाद भारत और न्यूजीलैंड के 11 अंक हैं. पाकिस्तान 9 अंक के साथ चौथे नंबर पर है. उसने शनिवार को ही अफगानिस्तान को हराया. 

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मैच के दो हीरो कहे जा सकते हैं. पहले एलेक्स कैरी, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल से उबारा और 72 गेंद पर 71 रन बनाए. मैच के दूसरे हीरो मिचेल स्टार्क रहे, जिन्होंने पांच विकेट लेकर न्यूजीलैंड को 200 का स्कोर भी नहीं छूने दिया. इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया की जीत में उस्मान ख्वाजा ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 88 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने हैट्रिक भी ली. लेकिन उनका यह प्रदर्शन न्यूजीलैंड को जीत नहीं दिला सका. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मैच का Scorecard और Live Updates...

न्यूजीलैंड ऑल आउट 
न्यूजीलैंड ने आखिरी विकेट भी गंवा दिया है. मिचेल सैंटनर 10वें और आखिरी बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए. उन्हें स्टार्क की गेंद पर बेहरनडॉर्फ ने कैच किया. न्यूजीलैंड: 157/10 (43.4 ओवर)

न्यूजीलैंड को 9वां झटका
न्यूजीलैंड ने नौवां विकेट भी गंवा दिया है. लॉकी फर्ग्युसन बिना खाता खोले आउट हो गए हैं. उन्हें मिचेल स्टार्क ने बोल्ड किया. न्यूजीलैंड: 144/9 (41.1 ओवर)

न्यूजीलैंड को 8वां झटका, ऑस्ट्रेलिया की जीत तय
न्यूजीलैंड ने आठवां विकेट भी गंवा दिया है. ईश सोढ़ी सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें मिचेल स्टार्क ने एलबीडब्ल्यू किया. न्यूजीलैंड: 141/8 (39.6 ओवर)

न्यूजीलैंड को सातवां झटका, ऑस्ट्रेलिया जीत की ओर
न्यूजीलैंड ने सातवां विकेट भी गंवा दिया है. जेम्स नीशाम सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें नाथन लॉयन ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. न्यूजीलैंड: 131/7 (38.1 ओवर)

न्यूजीलैंड को छठा झटका, टॉम लाथम आउट 
न्यूजीलैंड के टॉम लाथम भी आउट हो गए हैं. उन्हें स्टार्क की गेंद स्मिथ ने कैच किया. लाथम ने 14 रन बनाए. न्यूजीलैंड: 125/6 (35.3 ओवर)

न्यूजीलैंड को पांचवां झटका, ग्रैंडहोम आउट 
न्यूजीलैंड के कॉलिन डि ग्रैंडहोम भी आउट हो गए हैं. उन्हें स्टीवन स्मिथ की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने कैच किया. डि ग्रैंडहोम खाता भी नहीं खोल सके. न्यूजीलैंड: 118/5 (32.1 ओवर)

न्यूजीलैंड को चौथा झटका, रॉस टेलर आउट 
न्यूजीलैंड के रॉस टेलर भी आउट हो गए हैं. उन्हें पैट कमिंस की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने आउट किया. टेलर ने 30 रन बनाए. न्यूजीलैंड: 118/4 (31.4 ओवर)

न्यूजीलैंड को तीसरा झटका, केन आउट 
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन आउट हो गए हैं. उन्हें मिचेल स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने आउट किया. विलियम्सन ने 40 रन बनाए. न्यूजीलैंड: 97/3 (25.4 ओवर)

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका 
न्यूजीलैंड को एक और झटका लग गया है. इस बार बेहरनडॉर्फ ने मार्टिन गप्टिल (8) को एलबीडब्ल्यू कर दिया है. न्यूजीलैंड 42/2 (13.1 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया को पहली कामयाबी 
ऑस्ट्रेलिया को 10वें ओवर में पहली कामयाबी मिल गई है. बेहरनडॉर्फ ने निकोल्स (8) को विकेटकीपर कैरी के हाथों लपकवा दिया है. न्यूजीलैंड 29/1 (9.2 ओवर) 

न्यूजीलैंड की अच्छी शुरुआत
न्यूजीलैंड ने शुरुआती 8 ओवर में विकेट नहीं गंवाए हैं. मार्टिन गप्टिल 17 और हेनरी निकोल्स 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. न्यूजीलैंड 29/0 (8 ओवर) 

न्यूजीलैंड की सतर्क शुरुआत
न्यूजीलैंड ने धीमी लेकिन सतर्क शुरुआत की है. उसने शुरुआती पांच ओवर में विकेट नहीं गंवाए हैं. न्यूजीलैंड 18/0 (5 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 243 रन 
ट्रेंट बोल्ट ने 50वें ओवर की आखिरी गेंद डॉट डाली. इस तरह उन्होंने इस ओवर में दो रन दिए और तीन विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 243 रन बनाए. 

बेहरनडॉर्फ आउट, बोल्ट की हैट्रिक
ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक के रास्ते में अब जेसन बेहरनडॉर्फ खड़े थे. बोल्ट ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया. बेहरनडॉर्फ ने डीआरएस के तहत आउट के फैसले को चुनौती भी दी. लेकिन थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बरकरार रखा. इस तरह बोल्ट ने हैट्रिक अपने नाम कर ली. ऑस्ट्रेलिया 243/9 (49.5 ओवर) 

मिचेल स्टार्क आउट 
ट्रेंट बोल्ट ने उस्मान ख्वाजा के बाद मिचेल स्टार्क को भी आउट कर दिया है. उन्होंने 50वें ओवर की चौथी गेंद पर मिचेल स्टार्क (0) को बोल्ड किया. ऑस्ट्रेलिया 243/8 (49.4 ओवर) 

उस्मान ख्वाजा आउट 
ट्रेंट बोल्ट ने उस्मान ख्वाजा को आउट कर दिया है. उन्होंने 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर जमेजमाए उस्मान ख्वाजा (88) को बोल्ट किया. ऑस्ट्रेलिया 243/7 (49.3 ओवर) 

एलेक्स कैरी की शानदार पारी 
एलेक्स कैरी ने धमाकेदार बैटिंग कर ऑस्ट्रेलिया की वापसी करा दी है. उन्होंने उस्मान ख्वाजा के साथ 107 रन की साझेदारी की. इसमें से 71 रन कैरी के बल्ले से आए. उन्होंने ये रन सिर्फ 72 गेंदों पर बनाए. 

एलेक्स कैरी आउट 
एलेक्स कैरी 71 रन की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए हैं. उन्हें केन विलियम्सन की गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने कैच किया. ऑस्ट्रेलिया 199/6 (42.6 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया 150 पार
92 रन पर पांचवां विकेट गंवाने वाले ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा और एलेक्स कैरी ने संभाल लिया है. इन दोनों ने 58 रन की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया को 150 रन तक पहुंचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया 150/5 (33 ओवर) 

मैक्सवेल भी पैवेलियन लौटे
न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया का पांचवां झटक लिया है. जेम्स नीशाम ने ग्लेन मैक्सवेल का कैच अपनी ही गेंद पर लपक लिया है. मैक्सवेल खाता भी नहीं खोल सके. ऑस्ट्रेलिया 92/5 (21.3 ओवर) 

स्टोइनिस 21 रन बनाकर आउट 
जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवाने वाले ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा और मार्कस स्टोइनिस ने कुछ हद तक संभाल लिया था. दोनों ने 35 रन की साझेदारी कर ली थी. लेकिन जेम्स नीशाम ने यह जोड़ी तोड़कर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाए रखा है. स्टोइनिस 25 रन बनाकर टॉम लाथम की गेंद पर लपके गए. ऑस्ट्रेलिया 81/4 (19.6 ओवर) 

मार्टिन गप्टिल का जादुई कैच 
मार्टिन गप्टिल ने स्टीवन स्मिथ का लेग गली पर जादुई कैच लिया. स्मिथ ने शॉर्टपिच गेंद पर जोरदार शॉट लगाया. गेंद गोली की रफ्तार से निकली, जिसे गप्टिल ने हवा में छलांग लगाते बाएं हाथ से लपक लिया. 

ऑस्ट्रेलिया का तीसरा झटका, स्मिथ आउट 
न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका दे दिया है. उसने दोनों ओपनरों के बाद स्टीवन स्मिथ को भी पैवेलियन लौटा दिया है. स्मिथ सिर्फ पांच रन बना सके. वे लॉकी फर्ग्युसन के शिकार बने. ऑस्ट्रेलिया 46/3 (11.2 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया का दूसरा झटका, वॉर्नर आउट
न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया का एक और झटका दे दिया है. डेविड वार्नर (16 रन) न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन का बाउंसर नहीं संभाल सके और विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच दे बैठे. ऐसा लगा कि वॉर्नर इस गेंद को समझ नहीं सके और जब तक उन्होंने बैट को गेंद की लाइन से हटाने का फैसला लिया, तब तक गेंद ग्लव्स को चूमकर विकेटकीपर के दस्तानों में पहुंच चुकी थी. ऑस्ट्रेलिया 38/2 (9.1 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया का झटका, फिंच आउट 
न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट झटक लिया है. उसने विरोधी टीम के कप्तान एरॉन फिंच को पहला शिकार बनाया है. फिंच आठ रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. ऑस्ट्रेलिया 15/1 (4.3 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया की सतर्क शुरुआत 
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सतर्क शुरुआत की है. उसने तीन ओवर में महज आठ रन बनाए हैं. ओपनर डेविड वार्नर और एरॉन फिंच नाबाद हैं. ऑस्ट्रेलिया 8/0 (3 ओवर) 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है: 
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जेसन बेहरेनडॉर्फ.

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन, ट्रेंट बोल्ट. 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. 

शनिवार को दो मुकाबले
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में शनिवार को दो मुकाबले खेले जा रहे हैं. पहला मैच पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच है. दूसरा मुकाबला सेमीफाइनल में पहुंच चुके ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच है. हम यहां दूसरे मैच के लाइव अपडेट्स कर रहे हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.