close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: डेविड वॉर्नर के 500 रन पूरे, तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) ने इस विश्व कप में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. 

ICC World Cup: डेविड वॉर्नर के 500 रन पूरे, तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
डेविड वॉर्नर ने आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रन की पारी खेली. (फोटो: IANS)

लंदन: ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में 500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वे इस विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. डेविड वॉर्नर (David Warner) ने इस विश्व कप में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. वे अगर इसी फॉर्म में रहे तो सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाए गए एक विश्व कप में सबसे अधिक रन के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इस वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले ही कहते रहे हैं कि वॉर्नर इस टूर्नामेंट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज साबित हो सकते हैं. 

भारत के सचिन तेंदुलकर ने 2003 में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे. यह एक विश्व कप में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए सबसे अधिक रन हैं. डेविड वॉर्नर इसके काफी करीब पहुंच गए हैं. उन्होंने अभी सिर्फ सात मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल खेलना लगभग तय है. यानी वॉर्नर को अभी कम से कम तीन मैच और खेलने को मिलेंगे. अगर टीम फाइनल में पहुंची तो वे कुल 11 मैच खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup: सचिन ने धोनी से कहा- पॉजिटिव बैटिंग करो... और हो गए ट्रोल आर्मी के शिकार

डेविड वॉर्नर ने मंगलवार को इंग्लैंड के साथ लॉर्ड्स में खेले गए मुकाबले में 53 रन की पारी की पारी खेली. उन्होंने इस पारी के दौरान ही अपने 500 रन पूरे किए. वॉर्नर ने अब तक सात मैचों की सात पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 500 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च योग 166 रन रहा है. उनका औसत 83.33 है. वॉर्नर ने अब तक कुल 46 चौके और छह छक्के लगाए हैं. 

 

इस विश्व कप वॉर्नर के अलावा उनकी ही टीम के एरॉन फिंच, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, भारत के रोहित शर्मा, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और इंग्लैंड के जोए रूट ने दो-दो शतक लगाए हैं. 

सचिन तेंदुलकर ने 2003 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाते हुए गोल्डन बैट अवार्ड जीता था. उस साल भारत सौरव गांगुली की कप्तानी में फाइनल में पहुंचा था. फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान रिकी पोंटिंग ने 140 रन की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच में दो विकेट पर 359 रन बनाए थे जबकि भारतीय टीम 234 रनों पर आउट हो गई थी. 

(इनपुट: IANS)