World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ 'भगवा' जर्सी पहनकर उतरेगी टीम इंडिया, जानिए क्यों
Advertisement

World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ 'भगवा' जर्सी पहनकर उतरेगी टीम इंडिया, जानिए क्यों

टीम इंडिया आगामी 30 जून को बर्मिंगम में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप मैच में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ ब्लू की बजाए 'भगवा' जर्सी पहनकर खेलने उतरेगी.

(फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 (ICC World Cup 2019) में इंग्लैंड के साथ होने वाले मुकाबले में भारतीय टीम को अपनी 'अल्टरनेट जर्सी' (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग करना होगा, जो पीछे से नारंगी दिखती है. आगे से वह नीले रंग की ही दिखती है. ओरिजिनल ब्ल्यू की तुलना में इस जर्सी का पिछले हिस्से का रंग नारंगी है. हालांकि, दूसरी टीमों के खिलाफ उतरते वक्त टीम इंडिया पारंपरिक नीले रंग की जर्सी में ही खेलती दिखेगी.

इस सारे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि जैसा कि अधिकांश लोग कह रहे हैं, यह अवे जर्सी नहीं है. यह एक तरह की अल्टरनेट जर्सी है और आईसीसी के खेल के नियमों पर आधारित है.

सूत्र ने कहा, "लोग इस जर्सी को लेकर कई तरह की बातें कर रहे हैं. इसे अवे जर्सी बताया जा रहा है लेकिन ऐसा नहीं है. यह एक अल्टरनेट जर्सी है, जो भारतीय टीम 30 जून को इंग्लैंड के साथ होने वाले मैच के दौरान पहनेगी. आईसीसी नियमों के अनुसार मेजबान को आईसीसी इवेंट में खेलते हुए अपनी जर्सी के रंग को बरकरार रखना होता है. चूंकि भारत की जर्सी भी नीले रंग की है, ऐसे में भारत की जर्सी में यह बदलाव किया गया है."

दक्षिण अफ्रीका भी खेल चुकी दूसरी जर्सी में
दरअसल, मौजूदा विश्व कप-2019 में इस बार 10 टीमें भाग ले रही हैं. इसमें कुछ टीमों के खिलाड़ियों की दो तरह की जर्सी है. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी 'अल्टरनेट जर्सी' (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग किया. इसकी वजह यह रही कि अगर दक्षिण अफ्रीका की अपनी परंपरागत जर्सी के साथ मैच खेलता तो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की जर्सी एक ही रंग (हरे) की दिखती.

क्या खास है इस जर्सी में
इससे पहले टीम इंडिया ने कभी भी एक से ज्यादा जर्सी का उपयोग नहीं किया है. यह पहली बार है कि टीम दो तरह की जर्सियों के साथ मैच खेलने जा रही है. ओरिजिनल ब्ल्यू की तुलना में इस जर्सी का पिछले हिस्से का रंग नारंगी है.

क्यों बदलनी होगी टीम इंडिया को यह जर्सी
दरअसल आईसीसी नियमों के अनुसार मेजबान को आईसीसी इवेंट में खेलते हुए अपनी जर्सी के रंग को बरकरार रखना होता है. चूंकी भारत की जर्सी भी नीले रंग की है, ऐसे में भारत की जर्सी में यह बदलाव किया गया है." अब इंग्लैंड की टीम की भी नीले रंग की जर्सी है, और भारत की भी. इंग्लैंड की जर्सी का रंग कुछ हलका है तो वहीं टीम इंडिया की जर्सी का रंग गहरा है. इसलिए मैच के दौरान किसी तरह का भ्रम न हो इसीलिए टीम इंडिया को अपनी जर्सी का रंग बदलना होगा.

Trending news