World Cup 2019: 16 जून को भारत VS पाकिस्तान, जानिए टीम इंडिया के मैचों का पूरा शेड्यूल

वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है.

World Cup 2019: 16 जून को भारत VS पाकिस्तान, जानिए टीम इंडिया के मैचों का पूरा शेड्यूल
ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और विजय शंकर को जगह मिली है. विश्व कप 30 मई से खेला जाएगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में पहला मुकाबला 30 मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. ये मैच ओवल में खेला जाएगा. इस साल 10 टीमें हिस्सा भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगा. उसका पहला मुकाबला अफ्रीका के साथ साउथंप्टन के हैंपशायर में होगा. वहीं, 16 जून को टीम इंडिया अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से भिड़ेगी.

भारत 5 जून से शुरू करेगा अभियान
1983 और 2011 की चैंपियन टीम इंडिया 2019 वर्ल्डकप में पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और अपने नौ राउंड रॉबिन लीग मैचों को छह अलग-अलग स्थलों पर खेलेगी. भारतीय टीम साउथेम्प्टन (दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान), बर्मिंघम (इंग्लैंड और बांग्लादेश) और मैनचेस्टर (पाकिस्तान और वेस्टइंडीज) में दो-दो मैच जबकि ओवल (ऑस्ट्रेलिया), नॉटिंघम (न्यूजीलैंड) और लीड्स (श्रीलंका) में एक-एक मैच खेलेगी.

World Cup 2019: भारतीय टीम की घोषणा, पंत बाहर, विजय शंकर और कार्तिक को मौका

16 जून को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान
चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में मुकाबला खेला जाएगा. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त झेलने के 2 साल बाद भारत के पास पाकिस्तान से बदला लेने का मौका होगा. साल 2015 की सेमीफाइनलिस्ट टीम इंडिया इस बार विराट कोहली ने अगुवाई में वर्ल्ड कप खेलेगी.

यहां खेले जाएंगे मैच
2019 वर्ल्ड कप के सारे मैच यूके के अलग-अलग शहरों में खेले जाने हैं. सभी मैच इंग्लैंड के 11 शहरों में होंगे, जिनमें शामिल हैं- लॉर्ड्स, ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज, टॉन्टन, हैडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफोर्ड, ब्रिस्टल, साउथैम्पटन, कार्डिफ और चेस्टर-ली-स्ट्रीट. विश्वकप का पहला मैच 30 मई को लंदन के द ओवल में मेजबान टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा.

7 मैच डे-नाइट होंगे
पूरे टूर्नामेंट के दौरान कुल मिलाकर 7 मैच  डे-नाइट होंगे, जिसका पहला मैच 2 जून को ब्रिस्टल में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा. राउंड रोबिन स्टेज का अंत 6 जुलाई को होगा. उसके बाद 9 जुलाई से सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे.

टीम इंडिया के वर्ल्डकप में इन टीमों से होंगे मुकाबले
5 जून : दक्षिण अफ्रीका (साउथेम्प्टन)
9 जून : ऑस्ट्रेलिया ( ओवल )
13 जून : न्यूजीलैंड ( नॉटिंघम )
16 जून : पाकिस्तान (मैनचेस्टर)
22 जून : अफगानिस्तान (साउथेम्प्टन)
27 जून : वेस्टइंडीज (मैनचेस्टर)
30 जून : इंग्लैंड (बर्मिंघम)
02 जुलाई : बांग्लादेश (बर्मिंघम)
06 जुलाई : श्रीलंका (लीड्स)
09 जुलाई : पहला सेमीफाइनल (मैनचेस्टर)
11 जुलाई : दूसरा सेमीफाइनल (बर्मिंघम)
14 जुलाई : फाइनल (लॉर्ड्स)