close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: शिखर धवन के बाद विजय शंकर भी चोटिल, टीम इंडिया के पास क्या हैं विकल्प

ऑलराउंडर विजय शंकर के पैर के अंगूठे में बुधवार को ट्रेनिंग सेशन के दौरान चोट लग गई. उन्होंने गुरुवार को ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा नहीं लिया. 

ICC World Cup: शिखर धवन के बाद विजय शंकर भी चोटिल, टीम इंडिया के पास क्या हैं विकल्प
विजय शंकर ने पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट लिए थे और 15 रन भी बनाए थे. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2019) में चोट भारत की परीक्षा ले रही है. एक के बाद एक तीन खिलाड़ी घायल हो चुके हैं. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) तो पूरे विश्व कप से बाहर हो चुके हैं. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) फिजियो की निगरानी में चल रहे हैं. वे जून में शायद ही खेल पाएं. अब इन दोनों के बाद विजय शंकर (Vijay Shankar) भी अपने पैर का अंगूठा चोटिल कर बैठे हैं. उन्होंने चोट के कारण गुरुवार को ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा नहीं लिया. बीसीसीआई या टीम प्रबंधन की ओर से अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है कि वे अब अगला मैच खेलेंगे या नहीं. भारत का अगला मैच शनिवार को अफगानिस्तान से होना है. 

ऑलराउंडर विजय शंकर ने विश्व कप में अभी एक ही मैच खेला है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ इस अहम मुकाबले में दो विकेट लिए थे और 15 रन भी बनाए थे. विजय शंकर का टीम में चयन बतौर बैटिंग ऑलराउंडर किया गया है. चयन के वक्त कहा गया था के नंबर-4 पर खेलेंगे, जो भारतीय टीम की कमजोर कड़ी भी मानी है. विश्व कप के पहले दो मैच में नंबर-4 पर विजय शंकर की बजाय केएल राहुल (KL Rahul) को उतारा गया. राहुल ने अच्छी बैटिंग की. लगा कि नंबर-4 की समस्या हल हो गई है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: एक छोटी-सी चूक हुई और साउथ अफ्रीका हार गया मैच, पढ़ें पूरी स्टोरी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओपनर शिखर धवन चोटिल हो गए और अगले मैच में राहुल को ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी. तब प्लेइंग इलेवन में विजय शंकर की एंट्री हुई. हालांकि, उस मैच में उन्होंने नंबर-6 पर बैटिंग की. विजय शंकर ने उस मैच में अच्छा प्रदर्शन किया. अब उनकी चोट ने भारत की समस्या फिर बढ़ा दी है. 
 

Rishabh Pant 21
ऋषभ पंत को टीम में शिखर धवन की जगह चुना गया है. (फोटो: PTI)

अगर हम अगले मैच की बात करें तो विजय शंकर यदि नहीं खेलते हैं, तो भारत को 13 खिलाड़ियों में से ही प्लेइंग इलेवन चुननी होगी. क्योंकि भुवनेश्वर पहले से ही चोटिल हैं. ऐसे में विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के दावेदार हैं. इन दोनों में ऋषभ पंत का पलड़ा भारी लग रहा है.

यदि विजय शंकर की चोट गंभीर होती है और उनके विश्व कप से बाहर होने की नौबत बनती है तो बोर्ड को उनकी जगह स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज या ऐसे ऑलराउंडर को चुनना होगा, जो तेज गेंदबाजी करने में सक्षम हो. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत की मौजूदा टीम में सिर्फ तीन फिट तेज गेंदबाज (जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या) ही हैं. ऐसे में अगर इनमें से कोई तेज गेंदबाज चोटिल हुआ तो भारत के पास दो तेज गेंदबाज ही बचेंगे. भुवनेश्वर के बारे में कहा गया है कि वे अगले तीन मैच नहीं खेल पाएंगे. भारत के अगले तीन मैच 22, 27 और 30 जून को हैं.