क्या पिछले 4 साल से टीम इंडिया बनी हुई है चोकर, जीत नहीं पाई है बड़ा ICC टूर्नामेंट
Advertisement
trendingNow1551058

क्या पिछले 4 साल से टीम इंडिया बनी हुई है चोकर, जीत नहीं पाई है बड़ा ICC टूर्नामेंट

विश्व कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के हाथों हार ने साबित किया है कि टीम इंडिया आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में 'चोकर्स' साबित हो रही है. 

 विराट कोहली जब से कप्तान बने हैं तब से टीम इंडिया एक भी बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है. (फोटो:Reuters)

कोलकाता: आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की हार को लेकर भारतीय फैंस में बड़ी निराशा है. टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया के फैंस सहित कई भारतीय दिग्गजों को भरोसा था की टीम इंडिया खिताब जीतकर लाएगी, लेकिन न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के सारे सपने चकनाचूर कर दिए. कप्तान विराट कोहली को बयान देना पड़ा कि 40-45 मिनट के खराब खेल ने टूर्नामेंट में उनकी टीम के प्रदर्शन पर पानी फेर दिया. यही वह समय था जब विराट-रोहित और केएल सस्ते में आउट हो गए जिसके दबाव से टीम इंडिया बाहर न निकल सकी और सेमीफाइऩल हार गई. इस हार से एक बात और साबित हुई है.  वह यह कि  टीम इंडिया पिछले चार साल से आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में 'चोकर्स' साबित होती जा रही है और वह नॉकआउट में पहुंचते ही बाहर हो जाती है.

टॉप पर रही थी टीम इंडिया
टूर्नामेंट के लीग मैचों में टीम शानदार खेली और वह इंग्लैंड से हार के बावजूद 10 टीमों की अंकतालिका में नौ मैचों में सात जीत के साथ 15 अंकों की बदौलत पहले नंबर पर रही. लीग मैचों में उसे केवल इंग्लैंड की टीम ही हरा सकी थी. जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका लीग मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप चरण में चौथे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंची, जहां उसने रोमांचक मुकाबले में भारत को 18 रनों से हरा दिया जबकि इस मैच में भारत की हार और ज्यादा शर्मनाक हो सकती थी. 

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी ने दो बड़े मैचों में कंट्रोल किया था गेम, दोनों बार रन आउट और गए खिताब

2015 में भी सेमीफाइनल में हारी थी टीम इंडिया
ठीक इसी तरह 2015 के विश्व कप सेमीफाइनल में भी भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 95 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया ने 328 रनों का विशाल स्कोर बनाया था और फिर भारत को लक्ष्य से काफी दूर रोक दिया था. 2017 के चैंपियंस ट्राफी फाइनल में भी भारत को चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 180 रनों की शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा था. इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 339 रनों का विशाल लक्ष्य दिया, लेकिन बल्लेबाजों की नाकामी के चलते टीम लक्ष्य से काफी दूर रह गई.

और चैंपियंस ट्रॉफी में तो पाकिस्तान ने दी थी मात
2016 के टी-20 विश्व कप में भी विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम चोकर्स साबित हुई जब वह 192 रन का स्कोर बनाने के बावजूद भी इस लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाई और उसे वेस्टइंडीज के हाथों सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा. विश्व क्रिकेट में अब तक दक्षिण अफ्रीका को ही चोकर्स समझा जा रहा था, लेकिन इस बार वह सेमीफाइनल में पहुंचने में विफल रही.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news