close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: इस तारीख को होगी टीम इंडिया की घोषणा, IPL का नहीं होगा असर

आईसीसी क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा एक सप्ताह बाद होने की पूरी उम्मीद है. 

World Cup 2019: इस तारीख को होगी टीम इंडिया की घोषणा, IPL का नहीं होगा असर
विराट कोहली को लगभग वही टीम मिलने वाली है जो उन्हें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर मिली थी. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप को दो महीने से भी कम का समय रह गया है. आगामी 30 मई को शुरू होने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ के लिए टीमों की घोषणा का सिलसिला भी शुरू हो गया है. इस कड़ी में भारतीय फैंस को टीम इंडिया के ऐलान का इंतजार है. फिलहाल भारतीय खिलाड़ी और उनके फैंस आईपीएल के रंग में रंगे हैं, लेकिन सभी संभावित खिलाड़ियों पर फैंस और क्रिकेट पंडितों की पैनी नजर है. अब बीसीसीआई ने तय कर लिया है कि वह कब टीम इंडिया की घोषणा करेगी.

वैसे तो उपकप्तान रोहित शर्मा सहित कई लोग कह चुके हैं वर्ल्डकप में चुनी जाने वाली टीम का आईपीएल के प्रदर्शन से कोई लेना देना नहीं हैं. वहीं पिछले साल नवंबर में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा रही थी तब भी टीम मैनेजमेंट ने संकेत दिए थे कि उसके कुछ समय से किए जा रहे टीम इंडिया में चयन को लेकर प्रयोग अब नहीं होंगे. इससे जाहिर ही हो गया था कि जो टीम ऑस्ट्रेलिया में गई थी उसमें ज्यादा फेर बदल की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ें:  आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का शेड्यूल, जानिए- कब और कहां होंगे मैच

सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई टीम इंडिया की घोषणा आगामी 15 अप्रैल को करने जा रही है. बीसीसीआई यह घोषणा मुंबई में करने वाली है.  यह पहले से ही तय था कि बीसीसीआई को टीम की घोषणा आईपीएल के बीच में ही करनी पड़ेगी. इस बार बीसीसीआई काफी पहले से ही इस वर्ल्ड कप के चयन की तैयारी कर रही थी. इसको लेकर लगभग पिछले दो साल से टीम में काफी प्रयोग भी चल रहे थे. 

 गौरतलब है कि सबसे पहले न्यूजीलैंड ने अपनी टीम की घोषणा की थी उसके बाद पाकिस्तान ने भी अपनी टीम की घोषणा की है. न्यूजीलैंड टीम की कमान इस बार केन विलियमसन को दी गई है. पाकिस्तान को मई के महीने में इंग्लैंड में पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. पाकिस्तान ने फिलहाल 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. टीम की कप्तानी सरफराज अहमद को सौंपी गई है. 

लगभग सभी स्थानों के लिए यह हो चुके हैं खिलाड़ी
टीम इंडिया की बात करें तो टीम के लगभग सभी स्थानों के लिए चयन तय है. बस टीम में दो जगहों पर ही खिलाड़ी सुनिश्चित नहीं थे. चौथे क्रम  और ऑलराउंडर की जगह को लेकर असमंजस की स्थिति थी. ऑलराउंडर के स्थान के लिए हार्दिक का फॉर्म को लेकर टीम मैनेजमेंट को चिंता थी. इसके अलावा महिलाओं पर अवांछनीय टिप्पणी को लेकर उनका फंसना भी बीसीसीआई को असहज कर गया था. वहीं चौथे क्रम में अंबाती रायडू का अनियमित फॉर्म भी चयन समिति को चिंचित कर रहा है. 

चौथे और छठे स्थान के लिए होना है फैसला
हार्दिक पांड्या की बात की जाए तो उनका आईपीएल में फॉर्म में आना चयन समिति को राहत की खबर दे सकता है. वहीं अंबाती रायडू उम्मीद के मुताबिक भले ही न खेल सके हों, उन्होंने पूरी तरह से टीम को निराश भी नहीं किया है. कप्तान विराट कोहली उनके अलावा किसी और पर भरोसा करें उनके लिए आसान न होगा. ऐसे में टीम चयन कर्ता 15 खिलाड़ियों की घोषणा कर विराट कोहली पर चौथे क्रम का फैसला छोड़ सकती है. 

विश्व कप के लिए संभावित टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान),  शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, ऋषभ पंत, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल/रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.