close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने

29 साल के ट्रेंट बोल्ट ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ( ICC World Cup 2019) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 विकेट झटके. उनका गेंदबाजी स्पेल 10-1-51-4 रहा.

ICC World Cup: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने
न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने मौजूदा विश्व कप में सात मैचों में 13 विकेट लिए हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: ट्रेंट बोल्ट ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ( ICC World Cup 2019) में इतिहास रच दिया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (New Zealand vs Australia) शनिवार को लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए. ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) विश्व कप में हैट्रिक (Hat-trick) लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज हैं. वैसे यह मौजूदा वर्ल्ड कप की दूसरी हैट्रिक है. उनसे पहले भारत के मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) हैट्रिक ले चुके हैं. शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर भारत को मैच जितवाया था. 

29 साल के ट्रेंट बोल्ट शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में बेहतरीन फॉर्म में नजर आए. उन्होंने ना सिर्फ मैच का पहला विकेट लिया, बल्कि पारी के आखिरी तीन विकेट भी झटके. उनका गेंदबाजी स्पेल 10-1-51-4 रहा. न्यूजीलैंड ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 249/9 के स्कोर पर रोक दिया. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: इंग्लैंड से मुकाबले में टीम इंडिया का समर्थन करेंगे पाकिस्तानी...

ट्रेंट बोल्ट ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के 50वें ओवर में हैट्रिक ली. उन्होंने इस ओवर की तीसरी गेंद पर जमेजमाए उस्मान ख्वाजा (88) को आउट किया. बोल्ट ने ख्वाजा को बोल्ड किया. 

ट्रेंट बोल्ट ने अगला शिकार मिचेल स्टार्क को बनाया. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ने स्टार्क को क्लीन बोल्ड किया. स्टार्क खाता भी नहीं खोल पाए और गोल्डन डक का शिकार हुए. 

ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक के रास्ते में अब जेसन बेहरनडॉर्फ खड़े थे. बोल्ट ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया. बेहरनडॉर्फ ने डीआरएस के तहत आउट के फैसले को चुनौती भी दी. लेकिन थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बरकरार रखा. इस तरह बोल्ट ने हैट्रिक अपने नाम कर ली. 

ट्रेंट बोल्ट आईसीसी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के 11वें गेंदबाज हैं. यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज भारत के ही चेतन शर्मा हैं. उनके बाद 1999 में सकलेन मुश्ताक ने यह कमाल किया. साल 2003 में चमिंडा वास और ब्रेट ली ने हैट्रिक ली. इसके बाद लसिथ मलिंगा ने लगाचार चार गेंदों पर चार विकेट झटके. साल 2011 के वर्ल्ड कप में केमार रोच और लसिथ मलिंगा ने हैट्रिक ली. साल 2015 में खेले गए विश्व कप में स्टीवन फिन और जेपी डुमिनी का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया. मौजूदा विश्व कप में मोहम्मद शमी और ट्रेंट बोल्ट हैट्रिक ले चुके हैं.