close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: आदिल राशिद ने दिखाई धोनी सी चतुराई, बिना स्टंप्स देखे किया शानदार रनआउट

पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे की वनडे मैचों की सीरीज के पांचवे वनडे में आदिल राशिद ने शानदार रन आउट किया जिसे काफी सराहना मिल रही है.

VIDEO: आदिल राशिद ने दिखाई धोनी सी चतुराई, बिना स्टंप्स देखे किया शानदार रनआउट
(फोटो: Rueters)

लीड्स: आईसीसी क्रिकेट वनडे विश्व कप से पहले पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे की पांच मैचों की वनडे सीरीज के सभी मैच हाई स्कोरिंग रहे. सीरीज में इंग्लैंड चौथे मैच के बाद 3-0 से आगे हो गई थी. इसके बाद उम्मीद थी कि पाकिस्तान की टीम वापसी करेगी क्योंकि तीन मैचों में हार के बावजूद उसने भी उनमें 350 के आसपास स्कोर किया था. सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हावी होने सफलतापूर्वक रोक लिया. इस मैच में सबसे ज्यादा चर्चा आदिल रशीद के उस रन आउट की रही जिसकी हर ओर तारीफ हो रही है. 

पाकिस्तान को मैच में हावी होने नहीं दिया इंग्लैंड ने
इस मैच से हार से पाकिस्तान के मनोबल को विश्व कप से ठीक पहले करारा झटका लगा है. अब उसने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 4-0 से गंवा दी है.  मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को जीत के लिए 352 रनों का लक्ष्य दिया था. इंग्लैंड ने इस लक्ष्य का बचाव करने के लिए पाकिस्तान को कड़ी टक्करी दी. शुरुआती दबाव से उबरने के लिए जब पाकिस्तान वापसी कर ही चुकी थी कि आदिल राशिद ने हैरतअंगेज तरीके बाबर आजम को रन आउट कर इंग्लैंड को मैच में वापस ला दिया. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: भारतीय बॉलिंग अटैक में है ‘स्पीड और स्किल का परफेक्ट बैलेंस’

 

मजबूती की ओर बढ़ रहा था पाकिस्तान
पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी. फखर जमां पहले ओवर में ही शून्य पर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद वोक्स ने तीसरे ओवर में आबिद अली और मोहम्मद हफीज को एलबीडब्ल्यू कर पाकिस्तान को को बैकफुट पर ला दिया. तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद बाबर आजम और सरफराज ने टीम की पारी को संभाला और 150 रन के स्कोर तक विकेट गिरने नहीं दिया. 27वें ओवर में 152 के स्कोर पर आदिल राशिद ने बाबर आजम (80) को रन आउट कर दिया जिसकी किसी को भी उम्मीद नहीं थी. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: विंडीज को IPL के दो हीरो का देंगे सहारा, लंबे समय से नहीं थे टीम में

ऐसा किया आदिल ने रन आउट
27वां ओवर आदिल खुद फेंक रहे थे. ओवर की दूसरी गेंद आदिल ने मिडिल स्टंप पर गुड लेंथ डिलिवरी डाली. इसे बाबर ने इसे स्क्वायर लेग कि दिशा में खेला लेकिन गेंद धीमे ही जा रही थी. बाबर फौरन रन लेने के लिए दौड़ पड़े वहीं विकेटकीपर जोस बटलर भी गेंद पर लपके और फुर्ती से बॉलिंग छोर पर आदिल की ओर गेंद फेंक दी. बटलर का थ्रो सटीक नहीं था. विकेट से थोड़ दूर आने पर आदिल गेंद को पकड़ रहे थे लेकिन वे विकेट से दूर ही रहे और विकेट को देखे बिना ही उन्होंने गेंद फौरन विकेट पर सटीक फेंकते हुए गिल्लियां गिरा दी. थर्ड अंपायर ने बाबर को आउट करार दिया. 

धोनी की याद दिलाई आदिल ने
इस तरह की फुर्ती को देख कर एमएस धोनी की याद आती है जो कई बार बिना स्टंप्स की ओर देखे कई खिलाड़ियों को स्टंप या रन आउट कर चुके हैं. बाबर का यह विकेट मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ जिसके बाद टीम के बल्लेबाज बड़ी साझेदारी नहीं कर सके और बाबर और कप्तान सरफराज के बीच हुई 146 रनों की साझेदारी सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई.

मैच के बार में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें: ENGvsPAK: इंग्लैंड ने 5वां वनडे भी किया अपने नाम, पाकिस्तान नहीं जीत सका एक भी मैच

बाबर के आउट होने के बाद वापसी नहीं कर सका पाकिस्तान
बाबर के आउट होने के बाद 352 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में पाकिस्तानी टीम बुरी तरह नाकाम रही. बाबर आजम  के आउट होने के बाद शोएब मलिक और सरफराज टीम के 200 रन बनने से पहले ही आउट हो गए. इसके बाद 37वें ओवर में इमाद वसीम और 40वें ओवर में 250 के स्कोर पर आसिफ अली के आउट होने से दबाव बढ़ता गया  जिसे टीम उबर नहीं सकी और  पूरी टीम 47 वें ओवर में ही आउट हो गई. इस सीरीज में इंग्लैंड ने हर मैच में 350 रनों से ज्यादा का स्कोर कर विश्व कप में खुद को एक प्रबल दावेदार बता दिया.