World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के रोमांचक मुकाबले में विजेता पहुंचेगी टॉप पर

विश्व कप के 37वें मैच में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बीच श्रेष्ठता साबित करने की जंग होगी क्योंकि जीतने वाली टीम टॉप पर आ जाएगी.

World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के रोमांचक मुकाबले में विजेता पहुंचेगी टॉप पर

लंदन: विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (New Zealand vs Australia) का मैच बहुत रोमांचक होने की उम्मीद है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 12 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम के 7 मैचों में 11 अंक हैं. न्यूजीलैंड की टीम अपने परंपरागत विरोधी को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाह रही होगी. वैसे भी दोनों टीमों का मैच भारत पाकिस्तान के मैच की तरह ही माना जाता है.  

न्यूजीलैंड की टीम बैकफुट पर!
पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट में पहली बार हार पाने वाली न्यूजीलैंड की टीम में इस मुकाबले से ऑस्ट्रेलिया को लार्ड्स के मैदान में हराकर लय हासिल करने की कोशिश करेगी. न्यूजीलैंड अपने सभी सात मैचों में एक ही टीम के साथ उतरा है. टीम के नाम 11 अंक हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें अपने बाकी दो मैचों में से कम से कम एक में जीत की जरूरत है. न्यूजीलैंड अगर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (तीन जुलाई) के खिलाफ एक मैच में जीत दर्ज करने में सफल रही तो लगातार चौथी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी.

यह भी पढ़ें: World Cup: बासित अली का बेतुका दावा- ये काम कर टीम इंडिया रोक सकती है पाक की राह

पिछले विश्व कप फाइनल में हुआ था दोनों के बीच मुकाबला
गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मैच गंवाने के अलावा इस टूर्नामेंट में कुछ भी गलत नहीं किया और वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई.
विश्व कप में दोनों टीमें पिछली बार (2015) टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ी थी और दोनों टीमों के खिलाड़ियों को उसकी यादें अब भी ताजा होगी. ऐसे में शनिवार को होने वाला मुकाबला काफी रोमांचक हो सकता है.

क्या इस बार भी ऑस्ट्रेलिया पड़ेगा भारी
दोनों के बीच मुकाबले में हालांकि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी भारी है. तटस्थ स्थल पर दोनों देशों के बीच खेले गये 20 एकदिवसीय में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19 बार सफल रही है. न्यूजीलैंड की टीम को एकमात्र सफलता 1999 के विश्व कप में मिली जो विश्व कप में दोनों टीमें के बीच हुए सात मुकाबलों में न्यूजीलैंड की एकमात्र जीत है. सिर्फ इतिहास की दृष्टि ने ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों की मौजूदा फार्म से भी पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी लग रहा है. 

जबर्दस्त फॉर्म में है ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले मैच में मेजबान और दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड को 64 रन से हराया था. फिंच और डेविड वार्नर की सलामी जोड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है और वे इस टूर्नामेंट की सबसे सफल जोड़ी बनने के करीब है. वे मौजूदा टूर्नामेंट में रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष दो स्थान पर काबिज हैं और दोनों ने तीन शतकीय साझेदारी कर विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है.

गेंदबाज है शानदार फॉर्म में
तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर है उन्होंने 18.26 की औसत की 19 विकेट चटकाए है. वे अपनी उछाल और स्विंग से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते है. जेसन बेहरेनडार्फ ने भी इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट चटकाकर अपनी उपयोगिता साबित की.

यह भी पढ़ें: VIDEO: World Cup 2019- विराट के बाद धोनी की धीमी पारी को मिली बुमराह की तारीफ

न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर अपने कप्तान केन विलियमसन पर निर्भर रहेगी जिन्होंने 138 की औसत से पांच पारियों में 414 रन बनाये हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका एकमात्र शतक 2017 के चैम्पियन्स ट्राफी में आया था. यह मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 मैचों में उन्होंने 41.6 की औसत से 416 रन बनाये हैं जो उनके करियर औसत 48.12 से कम है.

टीमें इस प्रकार हैं:
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरनडोर्फ, नाथन कुल्टर नाइल, एडम जाम्पा, नाथन लॉयन. 

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोमे, लॉकी फर्गयुसन, टिम साउदी, रोस टेलर, टाम ब्लंडल.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.