close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: टीम इंडिया की जर्सी का रंग बदलने पर आईसीसी ने दी सफाई, कहा...

टीम इंडिया 30 जून को बर्मिंघम में खेले जाने वाले मैच में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ एक खास जर्सी पहनकर उतरेगी.  

World Cup 2019: टीम इंडिया की जर्सी का रंग बदलने पर आईसीसी ने दी सफाई, कहा...
टीम इंडिया की ऑरेंज और ब्ल्यू जर्सी.

नई दिल्ली: टीम इंडिया आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 (ICC World Cup 2019) में इंग्लैंड के साथ होने वाले मुकाबले में 'अल्टरनेट जर्सी' (वैकल्पिक जर्सी) पहनकर उतरेगी. यह जर्सी नीले रंग की नहीं हैं और इसी कारण बेहद चर्चा में है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इस जर्सी के बारे में जानकारी दे चुका है. इसका रंग नारंगी (Orange) है. इसके रंग को लेकर जारी चर्चा के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सफाई दी है. सोशल मीडिया में इसे ‘भगवा जर्सी’ भी कहा जा रहा है. भारत और इंग्लैंड का मैच 30 जून को होना है. 

आईसीसी (ICC) ने बुधवार को कहा कि बीसीसीआई (BCCI) को रंगों के विकल्प दिए गए थे. उन्होंने वह रंग चुना, जो उनकी जर्सी के साथ मेल खाता है. भारत को जर्सी का रंग बदलने को इसलिए कहा गया था कि उसकी और इंग्लैंड की जर्सी लगभग एक रंग की और काफी मिलती जुलती है. इसलिए भारत से कहा गया कि वह अपनी जर्सी का रंग थोड़ा अलग कर ले ताकि दोनों टीमों के खिलाड़ी आसानी से पहचान में आ सकें. भारतीय टीम ने जो विकल्प चुना है, वह उसकी टी20 टीम की पुरानी जर्सी से लिया गया है. 

बता दें कि भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ जो जर्सी पहनकर उतरेगी, उसके सामने के हिस्से में तो कोई बदलाव नहीं है, लेकिन पीछे का हिस्सा नारंगी होगा. इससे पहले टीम इंडिया ने कभी भी एक टूर्नामेंट में एक से ज्यादा जर्सी का उपयोग नहीं किया है. यह पहली बार है कि टीम दो तरह की जर्सियों के साथ मैच खेलने जा रही है. 

मौजूदा विश्व कप में 10 टीमें भाग ले रही हैं. इसमें कुछ टीमों के खिलाड़ियों की दो तरह की जर्सी है. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी 'अल्टरनेट जर्सी' (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग किया. इसकी वजह यह रही कि अगर दक्षिण अफ्रीका की अपनी परंपरागत जर्सी के साथ मैच खेलता तो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की जर्सी एक ही रंग (हरे) की दिखती.

(इनपुट: ANI)