World Cup 2019: भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत, देशभर में जमकर मना जश्न
Advertisement
trendingNow1541047

World Cup 2019: भारत की पाकिस्तान पर शानदार जीत, देशभर में जमकर मना जश्न

भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस पद्वति से 89 रन से हराया. रोहित शर्मा ने 140 रन की पारी खेली. 

कुलदीप यादव ने बाबर आजम को क्लीन बोल्ड किया. (फोटो: ANI)

मैनचेस्टर: ओपनर रोहित शर्मा के एक और लाजवाब शतक की बदौलत भारत ने रविवार को आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. उसने पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस पद्वति से 89 रन से हराया. इसके साथ ही उसने विश्व कप में अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ विजय अभियान 7-0 पर पहुंचा दिया. भारत ने पांच विकेट पर 336 रन बनाए. इसके जवाब में पाकिस्तान ने जब 35 ओवर में छह विकेट पर 166 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई. बाद में खेल शुरू होने पर पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रन यानि बाकी बचे पांच ओवर में 136 रन का लक्ष्य मिला. पाकिस्तानी टीम छह विकेट पर 212 रन ही बना पाई. 

 

रोहित और केएल राहुल ने भारत को शानदार शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े. रोहित ने 113 गेंदों पर 140 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल हैं. राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन का योगदान दिया. कोहली ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 77 रन की कप्तानी पारी खेली. उन्होंने रोहित के साथ 98 और हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) के साथ 51 रन की साझेदारियां की. भारत ने पांच विकेट पर 336 रन बनाए. कोहली ने इस दौरान वनडे में सबसे कम पारियों में 11,000 रन पूरे करके सचिन तेंदुलकर के 17 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ा. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: पाकिस्तान की खिताबी उम्मीदें टूटीं, अब सारे मैच जीता तब भी भगवान भरोसे ही...

पाकिस्तानी पारी के दौरान केवल बीच में एक दौर आया जब भारत थोड़ा परेशानी में दिखा. फखर जमां (75 गेंदों पर 62) और बाबर आजम (57 गेंदों पर 48) ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़कर भारतीयों को थोड़ा दबाव में ला दिया था. भारतीय गेंदबाजों 12 रन के अंदर चार विकेट निकालकर शानदार वापसी की. 

 

भारत के मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार शुरू में ही चोटिल हो गए थे. ऐसे में विजय शंकर (2/22) और पंड्या (2/44) अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई. लेकिन वह कुलदीप यादव (2/32) थे, जिन्होंने भारत को वापसी दिलाई. भारत ने विश्व कप 2019 में अपना अजेय अभियान जारी रखा. यह उसकी चार मैचों में तीसरी जीत से सात अंक हो गए हैं. पाकिस्तान की पांच मैचों में तीसरी हार है. उसके तीन अंक हैं. 

भुवनेश्वर को पारी के पांचवें ओवर में ही मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ना पड़ा. विजय शंकर ओवर पूरा करने के लिए आए और पहली गेंद पर ही इमाम उल हक (सात) को पगबाधा आउट कर दिया. वे विश्व कप में अपनी पहली गेंद पर विकेट लेने वाले केवल तीसरे गेंदबाज हैं. 

फखर और बाबर ने यहां से जिम्मेदारी संभाली. यह साझेदारी भारत के लिए खतरा बन रही थी और ऐसे में कुलदीप ने बाबर के बल्ले और पैड से गेंद निकालकर गिल्लियां गिरा दी. उन्होंने अगले ओवर में फखर को भी पवेलियन भेज दिया. अब पंड्या की बारी थी जिन्होंने लगातार दो गेंदों पर विकेट निकालकर पाकिस्तानी मध्यक्रम की कमर तोड़ दी. उन्होंने मोहम्मद हफीज (9) और शोएब मलिक (0) को आउट किया. इसके बाद पाकिस्तान की टीम भरभरा गई. पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद 12 रन बनाकर आउट हुए. बारिश के बाद खेल शुरू हुआ तो इमाद वसीम (नाबाद 46) और शादाब खान (नाबाद 20) हार का अंतर ही कम कर पाए. 

इससे पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलना उसकी रणनीति के अनुकूल ही रहा.  रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया. विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं. पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने तीन विकेट झटके. रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. यह उनका 24वां वनडे शतक है. 

Trending news