CTET Exam Tips: जानें सीटीईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी या नहीं, सफलता के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement

CTET Exam Tips: जानें सीटीईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी या नहीं, सफलता के लिए फॉलो करें ये टिप्स

CTET Exam 2022: सरकारी टीचर की जॉब पाना चाहते हैं तो सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा देना होगा. इसमें सफल होने पर सेंट्रल स्कूलों में बड़ी आसानी से जॉब मिल जाती है. परीक्षा के लिए तैयारी के लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं...

CTET Exam Tips: जानें सीटीईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी या नहीं, सफलता के लिए फॉलो करें ये टिप्स

CTET Exam 2022: अगर आप भी टीचिंग फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं और सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो टीचर की जॉब के लिए सीटीईटी परीक्षा देना होगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) हर साल सीटीईटी परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test Exam) आयोजित करता है. सीटीईटी परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले कैंडिडेट्स को सरकारी नौकरी मिलने में दिक्कत नहीं होती. सीटीईटी एग्जाम क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को सेंट्रल स्कूलों में बड़ी आसानी से जॉब मिल जाती है. 

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने इस साल आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अब तक के शेड्यूल के अनुसार सीटीईटी परीक्षा 2022  दिसंबर में आयोजित की जा सकती है. ऐसे में अगर आप सीटीईटी परीक्षा के लिए तैयारी कर हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकती हैं.

नेगेटिव मार्किंग
सीटीईटी के सभी पेपर में 150 सवाल सवाल होते हैं. प्रत्येक प्रश्न 1 नंबर का होता है. कैंडिडेट्स सीटीईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग को लेकर सोच रहे हैं. कई बार पेपर बिगड़ने का कारण भी यही घबराहट होती है, तो आपको बता दें कि अभी तक बोर्ड ने ऐसी कोई बात नहीं की है. बता दें कि लास्ट ईयर भी नेगेटिव मार्किंग नहीं हुई थी.

तैयार करें खुद के नोट्स
जिस तरह से किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम में खुद के नोट्स काफी काम आते हैं, ऐसे ही सीटीईटी परीक्षा की तैयारी भी अपने नोट्स से ही करें. तैयारी से पहले इसके सिलेबस को जरूर चेक करें. नोट्स भी उसी हिसाब से तैयार करें. समय-समय पर इनसे रिवीजन करना न भूलें. इससे लास्ट मिनट तैयारी के समय स्ट्रेस नहीं होगा. 

लास्ट ईयर के पेपर करें सॉल्व 
पिछले कुछ सालों के पेपर्स को सॉल्व करें. इसके कई फायदे मिलेगें, जैसे इससे आपकी तगड़ी तैयारी हो जाएगी. इसके अलावा एग्जाम पैटर्न और पूछे जाने वाले सवालों का सटीक अंदाजा मिल जाता है. कई बार पिछले सालों के सवाल रिपीट भी हो जाते हैं. 

Trending news