JEE मेन्स 2019 की परीक्षा आज से, इन बातों का रखें ध्यान...

बता दें पहली बार ऑनलाइन मोड में हो रही इस परीक्षा में देशभर से करीब 9.65 लाख छात्र शामिल होंगे. 

JEE मेन्स 2019 की परीक्षा आज से, इन बातों का रखें ध्यान...

नई दिल्लीः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन) 2019 की परीक्षा आज से शुरू हो चुकी है, जो कि 20 जनवरी तक चलेगी. इस दौरान परीक्षा में कई तरह के बदलाव देखने को मिलने वाले हैं. जहां एक ओर यह परीक्षा पहली बार ऑनलाइन मोड में हो रही है तो वहीं इस बार परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के अलावा पहचान पत्र भी रखना अनिवार्य होगा. इसके अलावा जहां पहले यह एग्जाम सीबीएसई कराता था तो वहीं इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन्स की परीक्षा करा रही है. बता दें पहली बार ऑनलाइन मोड में हो रही इस परीक्षा में देशभर से करीब 9.65 लाख छात्र शामिल होंगे. 

...तो अब मार्च में नहीं बल्कि फरवरी में होंगी CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षायें!

बता दें इस बार जेईई मेन्स की परीक्षा दो शिफ्ट में होगी, जिसमें छात्रों को 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना अनिवार्य होगा. ऐसे में जिन छात्रों की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से है उन्हें 8:45 तक और जिनकी परीक्षा 2:30 बजे से है उन्हें 1:45 तक परीक्षा केंद्र में पहुंचना अनिवार्य होगा. ऐसे में अगर मॉर्निंग शिफ्ट के छात्र 8:45 और ईवनिंग शिफ्ट के छात्र 1:45 के बाद परीक्षा केंद्र पहुंचते हैं तो उन्हें एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी.

अगले साल से जेएनयू की सभी प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी

परीक्षा में इन चीजों का रखें खास ख्याल
- बता दें परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक सामान अंदर लेकर जाने की सख्त मनाही है और अगर इसके बाद भी आप परीक्षा केंद्र में किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान का उपयोग करते पाए जाते हैं तो आपको परीक्षा केंद्र से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.
- परीक्षार्थी अपने साथ अपना पहचान पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि रखना न भूलें, इसके अलावा अपने साथ इनकी एक फोटो कॉपी भी जरूर रखें.
- उम्मीद्वार अपने एडमिट कार्ड का कलर प्रिंटआउट रखना न भूलें. इसकी गैरमौजूदगी में आपको परीक्षा केंद्र में नहीं घुसने दिया जाएगा. बता दें एडमिट कार्ड के प्रिंटआउट A4 साइज पेपर में होना अनिवार्य है. इसके अलावा अपनी पासपोर्ट साइज फोटो भी रख लें. ध्यान रखें कि अपने साथ वही फोटो रखें जो आपने अपने जेईई मेन्स के आवेदन फॉर्म में लगाई हो.