NEET, JEE, CBSE Board Exams 2021 Update: परीक्षा में कम किए गए सिलेबस से ही पूछे जाएंगे सवाल
Advertisement
trendingNow1830937

NEET, JEE, CBSE Board Exams 2021 Update: परीक्षा में कम किए गए सिलेबस से ही पूछे जाएंगे सवाल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने एक लाइव वेबिनार के दौरान कहा है कि परीक्षा में कम किए गए सिलेबस (Syllabus) के आधार पर ही प्रश्न पूछे जाएंगे. ऐसे में छात्रों को सिलेबस को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है.

नए सिलेबस के आधार पर होगी परीक्षा

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने कहा है कि 2021 में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) कम किए गए सिलेबस (Syllabus) पर आधारित होगी. शिक्षा मंत्री ने छात्रों और शिक्षकों के साथ हुए लाइव वेबिनार में यह बात की है.

  1. कोरोना संक्रमण के चलते कम किया गया परीक्षाओं का सिलेबस
  2. 2021 में नए सिलेबस के आधार पर पूछे जाएंगे सवाल
  3. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खत्म की छात्रों की परेशानी

उन्होंने बताया कि JEE Main 2021 और NEET 2021 परीक्षाओं के प्रश्न भी कम सिलेबस (Syllabus) के आधार पर पूछे जाएंगे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और कई स्टेट बोर्ड ने COVID-19 महामारी के कारण हुई परेशानी को देखते हुए 30 प्रतिशत तक सिलेबस को कम कर दिया है.

नए सिलेबस के अनुसार करें तैयारी

लाइव वेबिनार (Live Webinar) के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा है कि छात्रों को सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exams 2021), जेईई 2021 (JEE 2021) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) के लिए कम किए गए सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करनी होगी. परीक्षा में प्रश्न नए सिलेबस (New Syllabus) के आधार पर ही पूछे जाएंगे.

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि स्कूलों में जल्द ही ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी. कुछ राज्यों में कुछ कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं. वहीं कई छात्र अभी भी ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) ले रहे हैं. ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होने के बाद भी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी.

यह भी पढ़ें- CBSE Exam 2021 Update: जानिए CBSE की 9वीं और 11वीं की परीक्षा से जुड़ा बड़ा अपडेट

परीक्षा की तारीखों की हो चुकी है घोषणा

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई परीक्षा, जेईई मेन 2021 की तारीखों (JEE Mains 2021 Date) की भी घोषणा की थी. सीबीएसई परीक्षा (CBSE Board Exams 2021 Date) 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि व्यावहारिक परीक्षाएं (Practical Exams) 1 मार्च से शुरू होंगी.

वहीं जेईई मेन परीक्षा की तारीख भी सामने आ चुकी है. छात्र अपनी तैयारियों में जुट चुके हैं. बता दें, इस बार जेईई की परीक्षा चार बार आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार अपनी मर्जी से हर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. 

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news