Traffic Rules: ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपकी गाड़ी से चाबी निकालने का रखते हैं अधिकार? ये नियम जानना आपके लिए है जरूरी
Advertisement
trendingNow11485540

Traffic Rules: ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपकी गाड़ी से चाबी निकालने का रखते हैं अधिकार? ये नियम जानना आपके लिए है जरूरी

Traffic Right: क्या कभी आपने जानना चाहा कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा गाड़ी से चाबी निकालने का कानून है भी या नहीं? इसके अलावा आपके मन में कभी ये बात आई है कि ट्रैफिक पुलिसकर्मी कुछ भी कर सकता है? अगर नहीं सोचा तो जानें कि ऐसे स्थिति में आपको क्या करना चाहिए. 

Traffic Rules: ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपकी गाड़ी से चाबी निकालने का रखते हैं अधिकार? ये नियम जानना आपके लिए है जरूरी

Traffic Rules: हमारे देश में आम जनता और पुलिस के बीच का रिश्ता बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. लोगों में पुलिस को लेकर बहुत डर रहता है. यही डर जनता में ट्रैफिक पुलिस को लेकर भी देखा जाता है, जिसके चलते ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपनी मनमानी करते हुए नजर आते हैं. ऐसे में आपको अपने अधिकारों के प्रति जाररूक होना भी जरूरी है. हालांकि, यह जरूरी है कि सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का पालन करना चाहिए. ऐसा करना आपकी और सड़क पर चल रहे दूसरे लोगों की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी होता है.

ट्रैफिक रूल्स का पालन न करने वालों का ट्रैफिक पुलिस चालान भी काटती है. वहीं, कई बार तो यह स्थिति भी आ जाती है कि चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस कुछ ऐसी कार्रवाई भी कर देती है, जिसकी इजाजत उसे नहीं होती है. इसमें चेकिंग के दौरान गाड़ी से चाबी निकाल लेना प्रमुख रूप से शामिल हैं..

आपने भी कभी न कभी तो ये नजारा जरूर देखा होगा. हो सकता है आपके साथ भी कभी ऐसा कुछ हुआ हो और आप उसे ऐसा करते रोकते भी नहीं, क्योंकि ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि ट्रैफिक पुलिस ऐसा कर सकती है. ऐसे ट्रैफिक पुलिस सिपाही के खिलाफ कैसे एक्शन लिया जाएं? आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ छोटे लेकिन बेहद जरूरी सवालों के जवाब दे रहे हैं. जानें कि बतौर वाहन चालक आपके क्या-क्या अधिकार हैं.

कोई भी काट सकता है चालान?
भारतीय मोटर वाहन अधिनियम 1932 ( Indian Motor Vehicles Act ) के मुताबिक जनता के द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर एक असिस्टेंट सबइंस्पेक्टर रैंक से ऊपर का ट्रैफिक पुलिसकर्मी ही जुर्माना लगा सकता है. इस अधिनियम के अनुसार एएसआई, सब-इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर को ही मौके पर जुर्माना लगाने की परमिशन है. ट्रैफिक कांस्टेबल या होम गार्ड आदि सिर्फ इनकी सहायता के लिए होते हैं.

ध्यान रखें कि ट्रैफिक पुलिस का हेड कांस्टेबल वाहन चालक पर केवल 100 रुपये का जुर्माना लगा सकता है. इससे ज्यादा चालान काटने या जुर्माना लगाने का अधिकार सिर्फ एएसआई या एसआई रैंक के पुलिसकर्मी को ही होता है. 

जब ट्रैफिक पुलिसवाला गाड़ी से चाबी निकाले
वाहन चालक के तौर पर अपने अधिकारों में से सबसे जरूरी बात जो आपको जाननी चाहिए कि आपकी गाड़ी से चाबी निकालने का अधिकार किसी को भी नहीं है. इसके अलावा ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपके वाहन के टायरों की हवा निकालने का अधिकार भी नहीं रखता है. 

पकड़े जाने पर इन बातों का रखें ख्याल 
ट्रैफिक पुलिसकर्मी के पास चालान काटने के लिए चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी चाहिए 
चालान बुक या ई-चालान मशीन में से किसी भी चीज के बिना ट्रैफिक पुलिसकर्मी आप पर जुर्माना लगाता है, तो आप आपत्ति उठा सकते हैं. 
ट्रैफिक पुलिस को अपने नाम का बैच लगी हुई वर्दी में होना चाहिए. 
अगर ट्रैफिक पुलिस सिविल ड्रेस में है तो आप उनसे आईडी कार्ड दिखाने को कह सकते हैं. 

Trending news