शोले के 'सूरमा भोपाली' नहीं रहे, मशहूर एक्‍टर जगदीप ने ली अंतिम सांस
Advertisement

शोले के 'सूरमा भोपाली' नहीं रहे, मशहूर एक्‍टर जगदीप ने ली अंतिम सांस

फिल्मी दुनिया में जगदीप के नाम से मशहूर हुए एक्‍टर का वास्तविक नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था.

शोले के 'सूरमा भोपाली' नहीं रहे, मशहूर एक्‍टर जगदीप ने ली अंतिम सांस

मुंबई: मशहूर 'शोले' फिल्‍म में 'सूरमा भोपाली' का किरदार निभाकर लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले मशहूर एक्‍टर जगदीप (81) का निधन हो गया. वह कैंसर से पीड़ित थे. फिल्मी दुनिया में जगदीप के नाम से मशहूर हुए इस कलाकार का वास्तविक नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. परिवार के करीबियों के मुताबिक उनका बुधवार को बांद्रा के अपने आवास पर रात साढ़े आठ बजे निधन हो गया. 

ये भी पढ़ें: सुशांत के बाद इस एक्‍टर ने की आत्‍महत्‍या, फैंस को लगा सदमा

जगदीप ने करीब 400 फिल्मों में काम किया लेकिन 1975 में आई फिल्म शोले के 'सूरमा भोपाली' के उनके किरदार को प्रशंसक आज भी याद करते हैं. उन्होंने 'पुराना मंदिर' में मच्‍छर, 'अंदाज अपना-अपना' में सलमान खान के पिता का यादगार किरदार निभाया. उनके परिवार में दो बेटे जावेद और नावेद जाफरी हैं.

जानिए कैसे मिला सूरमा भोपाली का रोल
एक इंटरव्‍यू में इस संबंध में जगदीप ने कहा था कि वह एक फिल्‍म में कॉमेडियन थे. लेकिन उनको जो डॉयलाग दिए गए थे वे बहुत लंबे थे. फिल्‍म निर्देशक से इस बारे में कहा तो उन्‍होंने कहा कि इस फिल्‍म के लेखक सलीम-जावेद हैं. जावेद यहीं पास में बैठे हैं और उनसे बात कर लो. जावेद से जब समस्‍या बताई तो उन्‍होंने उनको छोटा करते हुए मात्र पांच लाइनों में बात खत्‍म कर दी. वहीं से उनसे दोस्‍ती हो गई. उनसे अक्‍सर शाम को मुलाकात होने लगी. एक बार इसी दौरान उन्‍होंने भोपाली लहजे में कुछ कहा. वो बात ध्‍यान में बनी रही. उसके बाद 'शोले' में जब मौका मिला तो उस लहजे को अपनाया.  

ये भी देखें-

Trending news