शूटिंग के लिए भारतीय फिल्म निर्माताओं को मिलेगी सिंगल विंडो की मंजूरी
Advertisement
trendingNow1494871

शूटिंग के लिए भारतीय फिल्म निर्माताओं को मिलेगी सिंगल विंडो की मंजूरी

अंतरिम बजट पेश करते वित्त मंत्री ने फिल्म शूटिंग के लिए सिंगल विंडो मंजूरी सुविधा का विस्तार भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए भी करने की घोषणा की.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को फिल्म शूटिंग के लिए एकल खिड़की मंजूरी सुविधा का विस्तार भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए भी करने की घोषणा की. पहले यह सुविधा केवल विदेशी फिल्म निर्माताओं को मिलती थी. वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए संसद में वित्त मंत्री ने कहा कि मनोरंजन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय फिल्म निर्माताओं को शूटिंग की मंजूरी एकल खिड़की व्यवस्था के तहत उपलब्ध करायी जाएगी. पहले यह सुविधा केवल विदेशी फिल्मकारों को उपलब्ध थी.  

गोयल ने कहा कि नकल को नियंत्रित करने के लिए सिनेमेटोग्राफी अधिनियम के तहत कैमरा रिकॉर्डिंग-रोधी प्रावधान किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि नियामकीय प्रावधानों में ‘स्वयं-घोषणा’ पर ज्यादा भरोसा करते हैं. 

मनोरंजन उद्योग एक बड़ा रोजगार निर्माण क्षेत्र है. इस कदम से सभी भाषाओं के फिल्मकारों को फायदा होगा. पीडब्ल्यूसी और एसोचैम के हाल के एक अध्ययन के अनुसार भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग 2022 तक 3.73 लाख करोड़ रुपये का हो जाने का अनुमान है. 

(इनपुट : भाषा)

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news