मोहब्बत के बावजूद दिलीप कुमार ने सायरा बानो को छोड़ कर ली थी दूसरी शादी
Advertisement
trendingNow1608065

मोहब्बत के बावजूद दिलीप कुमार ने सायरा बानो को छोड़ कर ली थी दूसरी शादी

'जुबली कुमार' कहलाने वाले राजेंद्र कुमार के साथ सायरा ने 'आई मिलन की बेला' में काम किया तो राजेंद्र और सायरा एक-दूसरे को पसंद करने लगे. पहले से शादीशुदा राजेंद्र से सायरा शादी की जिद करने लगी थीं. तब दिलीप ने ही उन्हें समझाया था.

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

नई दिल्ली : बॉलीवुड के पहले सुपस्टार और ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज (11 दिसंबर) जन्मदिन है. हालांकि दिलीप कुमार काफी लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं. दिलीप की तबीयत ठीक नहीं रहती जिसके चलते वे मायानगरी से दूरी बनाए हुए हैं. बता दें कि 44 साल के दिलीप कुमार ने 22 साल की सायरा बानो से शादी की थी. सायरा बानो खुद उस समय एक बड़ी अभिनेत्री थीं. उन्होंने 'जंगली', 'अप्रैल फूल', 'पड़ोसन', 'झुक गया आसमान', 'पूरब और पश्चिम', 'विक्टोरिया नंबर 203' जैसी बड़ी फिल्मों में काम करके शोहरत पाई थी. दोनों के बीच प्रेम ही है, जो आज तक दोनों का रिश्ता इतना मजबूत है, लेकिन एक बार सायरा और दिलीप को भी अपने प्रेम की परीक्षा देनी पड़ी थी.

दिलीप कुमार ने कर ली थी दूसरी शादी
दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में बताया था कि 1972 में सायरा बानो पहली बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई और बच्चे को नहीं बचाया जा सका. इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- इसके बाद बच्चे की खातिर दिलीप कुमार ने आसमां नाम की महिला से शादी की थी. आसमां तलाकशुदा थीं और दिलीप का भरोसा नहीं जीत पाईं. दिलीप को जल्द ही अपनी गलती का अहसास हो गया और वह आसमां को तलाक देकर वापस सायरा बानो के पास लौट आए.

12 साल की उम्र से ही दिलीप को करती थीं पसंद
बता दें कि सायरा बानो 12 साल की उम्र से ही दिलीप कुमार को पसंद करती थीं. सायरा एक फैन की तरह दिलीप कुमार की शूटिंग भी देखने जाया करती थीं. सायरा की मां नसीम बानो अपने समय की मशहूर एक्ट्रेस रही थीं और नानी छमिया बाई यानी शमशाद बेगम दिल्ली की मशहूर गायिका थीं. मां नसीम बानो ने बहुत अमीर घराने के एहसान मियां से शादी की थी, लेकिन सायरा के पापा बंटवारे के बाद पाकिस्तान चले गए और नसीम बानो बच्चों को लेकर लंदन में रहने लगीं. 

राजेंद्र कुमार से शादी की जिद करने लगी थीं सायरा
सायरा का अधिकतर बचपन लंदन में बीता जहां से पढ़ाई खत्म करके वह भारत लौट आईं. इसके बाद सायरा ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया. इसके बाद कहा जाता है कि 'जुबली कुमार' कहलाने वाले राजेंद्र कुमार के साथ सायरा ने 'आई मिलन की बेला' में काम किया तो राजेंद्र कुमार और सायरा बानो एक-दूसरे को पसंद करने लगे. राजेंद्र कुमार उस समय शादीशुदा थे और सायरा उनसे शादी की जिद करने लगी. इसके बाद सायरा की मां ने दिलीप कुमार से कहा कि वह अपनी फैन को समझाएं. दिलीप उस समय सायरा के उतना करीब नहीं थे और न ही दोनों ने ज्यादा काम साथ किया था. खैर दिलीप कुमार जब सायरा को समझाने के लिए पहुंचे तो सायरा ने उन्हें कहा कि क्या वह उनसे शादी करेंगे.  उस समय दिलीप ने कोई जवाब नहीं दिया, लेकिन वह भी सायरा के जादू से नहीं बच पाए और दोनों से शादी कर ली.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें

Trending news