इन फिल्मों के जरिए बॉलीवुड ने भी पर्दे पर उतारा है 'तीन तलाक' का दर्द
Advertisement
trendingNow1338136

इन फिल्मों के जरिए बॉलीवुड ने भी पर्दे पर उतारा है 'तीन तलाक' का दर्द

जब निकाह औरत की मर्जी के बगैर नहीं हो सकता तो तलाक कैसे हो सकता है? यही वह सवाल था, जिसने तीन तलाक जैसे मुद्दे पर भारत की सबसे सुपरहिट फिल्म 'निकाह' की कहानी लिखने के लिए लेखिका अचला नागर को मजबूर कर दिया था.

फिल्म 'निकाह' की कहानी लिखने के लिए लेखिका अचला नागर को मजबूर कर दिया था (फोटो- यूट्यूब)

नई दिल्ली: बॉलीवुड में शायद ही ऐसा कोई मुद्दा बचा होगा जिस पर कि फिल्में न बनी हों. यह तो हम सब जानते हैं कि फिल्में संचार का एक बहुत बड़ा माध्यम है. भले ही हम फिल्मों को मनोरंजन के रूप में देखते आएं हों, लेकिन सच तो यही है कि लगभग फिल्में हमें कोई न कोई संदेश में दे ही जाती हैं. हालांकि समय के साथ-साथ आज के दौर में फिल्मों के भी ट्रेंड बदले हैं. अब फिल्में रियल बेस्ड स्टोरी की ओर बढ़ती नजर आ रही है. बॉयोपिक से लेकर हर वह करंट मुद्दों पर फिल्म निर्देशकों ने जोर देना शुरू कर दिया है. जैसे तीन तलाक पर बॉलीवुड में पहले भी फिल्म बन चुकी है और अब भी बन रही है. तो आइए, जानते हैं 'तीन तलाक' पर बेस्ड फिल्मों के बारे में...

  1. फिल्मों को संचार का एक बहुत बड़ा माध्यम माना जाता है.
  2. आज के दौर में फिल्मों के भी ट्रेंड बदले हैं.
  3. रियल बेस्ड स्टोरी की ओर बढ़ती नजर आ रही है फिल्में.

फिल्म 'निकाह'

जब निकाह औरत की मर्जी के बगैर नहीं हो सकता तो तलाक कैसे हो सकता है? यही वह सवाल था, जिसने तीन तलाक जैसे मुद्दे पर भारत की सबसे सुपरहिट फिल्म 'निकाह' की कहानी लिखने के लिए लेखिका अचला नागर को मजबूर कर दिया था. करीब 35 साल पहले बनी इस फिल्म को लेकर तब भी उतने ही विवाद उठे थे, जितने आज इस मुद्दे को लेकर उठ रहे हैं. इसी फिल्म से पाकिस्तानी अदाकारा सलमा आगा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी. राज बब्बर हीरो थे और दीपक पाराशर सह कलाकार थे. फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे तीन तलाक एक औरत की जिंदगी में तूफान ले आता है. यह फिल्म सुपर डुपर हिट रही थी.

फिल्म ‘ट्रिपल तलाक’

ट्रिपल तलाक जैसी प्रथा को सामज से दूर करने के लिए निर्देशक विपुल झा एक कोशिश मे जुट गए हैं, जल्द ही उनकी एक शॉर्ट फिल्म दर्शकों के बीच आने वाली है. यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें तलाक से जुड़े कई जरूरी मुद्दों को फिल्म के माध्यम से बखूभी दर्शाया गया है. इसी वजह से इस शॉर्ट फिल्म का नाम ‘ट्रिपल तलाक’ रखा गया था.

फिल्म 'चौदहवीं का चांद'

1960 में आई गुरु दत्त, जॉनी वाकर और वहीदा रहमान की फिल्म 'चौदहवीं का चांद' भी तालक जैसे मुद्दों पर बेस्ड थी. इस फिल्म को भी लोगों द्वारा काफी सराही गई थी. इस फिल्म का एक गाना 'चौदहवीं का चांद हो...' काफी मशहूर हुआ था. 

फिल्म 'तलाक'

1958 में आई फिल्म 'तालक' में राजेंद्र कुमार ने अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत जीत लिया था. इस फिल्म के लिए निर्देशक महेश कौल को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित भी किया गया था. साथ ही इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ मूवी के लिए भी फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए भी नामित किया गया था. यह फिल्म भी तालक पर बेस्ड थी, जिसमें तलाक से जुड़े कई जरूरी मुद्दों को फिल्म के माध्यम से बखूभी दर्शाया गया है.

फिल्म 'हलाल'

तलाक के विषय पर ही बनाई गई फिल्म हलाल को अगले महीने 29 सितंबर को रिलीज किया जाएगा. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक शिवाजी लोटन पटेल की इस फिल्म में चमने दीपक, मंडलेकर, प्रियदर्शनी यादव और प्रीतम कगने सहित अन्य कलाकार नजर आएंगे. फिल्म रिलीज होने से पहले ही कई पुरस्कार अपने नाम कर चुकी है. संवेदनशील मुद्दे पर बनी यह फिल्म 53 वें महाराष्ट्र फिल्म पुरस्कार समारोह में भी 6 पुरस्कार जीत चुकी है, जबकि माना जा रहा है कि यह फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने में भी सफल हो जाएगी. लगभग एक मिनट की अवधि का टीजर 2 मुस्लिम जोड़ों को दर्शाया गया है, जिसमें एक पति अपनी पत्नी को लोगों के सामने जबकि दूसरा अपनी पत्नी को घर में तलाक देते हुए दिखाया गया है.

फिल्म ‘जुल्म’

फिल्म ‘जुल्म’ तलाक की सामाजिक समस्या को उजगार करती है. यह एक शॉट फिल्म है. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news