Nitrogen Gas Execution: नाइट्रोजन सुंघाकर कैसे दी जाती है मौत? मृत्युदंड का नया तरीका, अमेरिका में पहली बार हुआ इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12079660

Nitrogen Gas Execution: नाइट्रोजन सुंघाकर कैसे दी जाती है मौत? मृत्युदंड का नया तरीका, अमेरिका में पहली बार हुआ इस्तेमाल

Nitrogen Gas Execution in US: अमेरिका में पहली बार किसी दोषी को मौत की सजा देने के लिए नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल हुआ है. 58 साल के केनेथ यूजीन स्मिथ को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर सजा-ए-मौत दी गई.

Nitrogen Gas Execution: नाइट्रोजन सुंघाकर कैसे दी जाती है मौत? मृत्युदंड का नया तरीका, अमेरिका में पहली बार हुआ इस्तेमाल

Nitrogen Gas Execution Method: अमेरिका के अलबामा ने दोषी को मृत्युदंड देने के लिए के लिए नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया है. यह पूरी दुनिया में प्योर नाइट्रोजन से किसी को सजा-ए-मौत देने का पहला वाकया है. हत्या के दोषी केनेथ यूजीन स्मिथ (58) ने सुप्रीम कोर्ट और फेडरल अपील कोर्ट में अपील दायर की थी. स्मिथ की दलील थी कि यह तरीका बर्बर और अजीब था. 2022 में अलबामा ने स्मिथ को जानलेवा इंजेक्शन से मृत्युदंड देने की कोशिश की थी मगर नाकाम रहा. 1989 में स्मिथ को सुपारी लेकर एलिजाबेथ सेनेट की हत्या का दोषी करार दिया गया था.

इंजेक्‍शन से नहीं मिली सफलता तो निकाला यह तरीका

अमेरिका में कोई चार दशक पहले सजा-ए-मौत के लिए जानलेवा इंजेक्शन दिए जाने लगे थे. जिन 27 राज्यों में मौत की सजा दी जाती है, वहां अधिकतर इंजेक्शन वाला तरीका ही अपनाया जाता है. हालांकि, धीरे-धीरे जानलेवा इंजेक्शन में यूज होने वाले ड्रग्स एक्‍सेस करना मुश्किल होता गया. दूसरे ड्रग्स के इस्तेमाल से दिक्कत आने लगीं. अलबामा ने नवंबर 2022 में स्मिथ को जानलेवा इंजेक्शन देने की कोशिश की थी लेकिन अधिकारियों को IV लाइन ही नहीं मिली और वॉरंट की मियाद पूरी हो गई. 

नाइट्रोजन गैस से कैसे दी जाती है मौत

मौत देने के इस तरीके को तकनीकी भाषा में नाइट्रोजन हाइपॉक्सिया कहते हैं. कैदी को एक बेड पर लिटाया जाता है, उसके हाथ-पांव बांध दिए जाते हैं. फिर मुंह पर एक मास्क लगाया जाता है. फिर हवा की जगह नाइट्रोजन गैस मास्क में जाती है. कैदी प्‍योर नाइट्रोजन में सांस लेता है यानी उसके शरीर को ऑक्सीजन नहीं मिलती. कोशिकाएं टूटने लगती हैं और कुछ ही सेकंड्स में बेहोशी छा जाती है. कुछ मिनटों के भीतर मौत हो जाती है.

कैसे गुजरे स्मिथ के आखिरी पल

पांच मीडियाकर्मी होमन करेक्‍शन फैसिलिटी में स्मिथ को नाइट्रोजन सुंघाकर सजा-ए-मौत दिए जाने के गवाह बने. रिपोर्ट्स के अनुसार, जैसे ही गैस उसके मास्‍क में घुसी, स्मिथ मुस्कुराया और अपने परिवार की ओर देखकर सिर हिलाया और 'आई लव यू' का इशारा किया. गवाहों के अनुसार, स्मिथ दो से चार मिनट तक छटपटाता रहा. कुछ देर बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया.

अलबामा में नाइट्रोजन गैस से मौत देने की प्रक्रिया में कुल 33 मिनटों का समय लगा. अमेरिका के केवल तीन राज्यों- अलबामा, ओकलाहोमा और मिसिसिपी ने ही नाइट्रोजन गैस से मौत की सजा को मंजूरी दे रखी है.

Trending news