Recipe: बोरिंग सब्जी में दें स्वाद का तड़का, घर पर ऐसे बनाएं आलू कोरमा

आलू की एक ऐसी रेसिपी जो आपकी बोरिंग आलू की सब्जी को स्वादिष्ट बना देगी और आपके घरवाले भी बार-बार आपसे इसी डिश को बनाने को कहेंगे.

Recipe: बोरिंग सब्जी में दें स्वाद का तड़का, घर पर ऐसे बनाएं आलू कोरमा
एक पैन में देशी घी गर्म करें और इसमें हरी इलायची डालकर सुनहरा होने तक चलाएं. (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्लीः आलू की सब्जी किस घर में नहीं बनती, हर घर में ही आलू की सब्जी आए दिन बनती रहती है. घर में जब कोई हरी सब्जी नहीं होती तो सबसे पहले मन में आलू की सब्जी बनाने का ही ख्याल आता है. लेकिन आए दिन वही आलू की सब्जी खा-खा कर लोग बोर भी तो हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं आलू की एक ऐसी रेसिपी जो आपकी बोरिंग आलू की सब्जी को स्वादिष्ट बना देगी और आपके घरवाले भी बार-बार आपसे इसी डिश को बनाने को कहेंगे. हम बात कर रहे हैं आलू कोरमा की, जो आपकी बोरिंग आलू की सब्जी को मजेदार टेस्ट देगी और हर किसी को आपकी यह डिश जरूर पसंद आएगी. तो चलिए बताते हैं आलू कोरमा बनाने की विधि और आवश्यक सामग्री के बारे में.

आज भी जिंदा है 'हिममानव', पैरों के निशान देख चौक गई सेना, शेयर की तस्वीरें

आलू कोरमा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
आलू (7-8 मीडियम आकार के)

दही का मिश्रण बनाने के लिए:
दही (125 ग्राम)
लहसुन पेस्ट (20 ग्राम)
अदरक पेस्ट (10 ग्राम)
लाल मिर्च पाउडर (3 ग्राम)
धनिया पाउडर (6 ग्राम)

सुप्रीम कोर्ट में राफेल केस की सुनवाई, केंद्र ने सुनवाई स्थगित करने का किया अनुरोध

कुकिंग सामग्री:
काजू, (रोस्टेड, पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें)
प्याज (2-3 मध्यम आकार में कटा)
कोकोनट मिल्क (200 मि.ली.)
देसी घी (90 ग्राम)
काली मिर्च पाउडर (1.5 ग्राम)
इलाइची (4 हरी)
इलाइची पाउडर (1 टी स्पून हरी)
नमक (स्वादानुसार)
जायफल पाउडर (एक चुटकी)
नींबू का रस (1 टी स्पून)
डेयरी क्रीम (3 टेबल स्पून)
हरा धनिया (20 ग्राम)

आलू कोरमा बनाने की विधि
आलू कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर उसे धो लें और दो टुकड़ों में काट लें. इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और आलू को ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें. अब दही का मिश्रण बनाने के लिए इसमें अदरक, लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च पाउडर और धिनिया पाउडर मिलाकर इसे एक तरफ रख दें.

चीन के सरकारी मीडिया की भविष्‍यवाणी, PM मोदी का दोबारा सत्‍ता में लौटना तय

एक पैन में देशी घी गर्म करें और इसमें हरी इलायची डालकर सुनहरा होने तक चलाएं. इसमें कटा हुआ प्याज डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक चलाएं. अब इसमें पानी डाल दें और फिर तेल छोडने तक लगातार चलाते रहें. अब इसमें दही का मिश्रण डालें और फिर लगातार चलाते रहें. जब इसका तेल अलग होने लगे तब इसमें काजू का पेस्ट डाल दें और फिर लगातार भूनें. अब इसमें आलू डाल दें और फिर इसके साथ ही नमक, कोकोनट मिल्क, इलायची पाउडर, कालीमिर्च पाउडर और जायफल पाउडर डालें और धीमी आंच पर पकाएं. जब आलू पानी सोख ले और अच्छे से पक जाए तब इसमें ऊपर से नींबू का रस डालें और फिर थोड़ा देर पकाएं. इसके बाद इसमें ऊपर से क्रीम डालें और गैस बंद कर दें. बाउल में निकालकर काजू और हरे धनिये से गार्निश कर सर्व करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.