close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Weight Loss: सात दिन में कमाल दिखाएगा हल्दी का पानी, कमर इतने इंच हो जाएगी कम

वर्कआउट और डाइटिंग के साथ ही अगर समय-समय पर बॉडी को डिटॉक्स किया जाता रहे तो इसे वजह को कंट्रोल करने में काफी मदद हो जाती है. 

Weight Loss: सात दिन में कमाल दिखाएगा हल्दी का पानी, कमर इतने इंच हो जाएगी कम
सुपरफूड (फोटो साभार- @lifealth.com)

नई दिल्ली: आजकल की लाइफस्टाइल में जंक फूड और सिटिंग जॉब के साथ ही अनियमित दिनचर्या भी मोटापे का कारण बन रही है. ऐसे में खुद को फिट और हेल्दी बनाए रखना किसी चैलेंच से कम नहीं है. वर्कआउट और डाइटिंग के साथ ही अगर समय-समय पर बॉडी को डिटॉक्स किया जाता रहे तो इसे वजह को कंट्रोल करने में काफी मदद हो जाती है. हमारे घर के किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद रहती हैं जो हमें फिट बनाए रखने में काफी मदद कर सकती हैं. हल्दी एक ऐसी ही सुपरफूड लिस्ट का हिस्सा है जो खाने के साथ-साथ ब्यूटी और फिटनेस में भी बहुत काम आती है. 

हल्दी के साथ नींबू का रस और शहद 
अगर आप हर रोज एक ग्लास गुनगुन पानी में एक चम्मच नींबू का रस और शहद डालकर खाली पेट पीते हैं तो आपकी बॉडी डिटॉक्स होने के साथ ही ये आपके वेट लूज में भी काफी मदद करता है. इसे लगातार 15 से 30 दिन तक पीना चाहिए. उसके बाद एक ब्रेक लें और फिर इसे शुरू करें. 

drinking turmeric water

वजन कम करना चाहते हैं तो खाएं लो कैलोरी सोया चंक्स सलाद, यहां है Recipe

हल्दी का पानी पीने के लाभ 
हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है. हल्‍दी एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट होती है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है. कई रिसर्च के मुताबिक हल्‍दी रोजाना खाने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है. इससे खाना आराम से हजम होता है. हल्‍दी वाला पानी पीने से खून नहीं जमता और यह खून साफ करने में भी मददगार होती है. हल्‍दी का पानी नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में सहायता मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर धीरे-धीरे पड़ता है.

...सिर्फ ये एक चीज खाने से आप बनेंगे मजबूत, गर्मियों में बनी रहेगी फुर्ती

क्या कहती है स्टडी
बायोकेमिस्‍ट्री और बायोफिजिकल रिसर्च की स्‍टडी के अनुसार हल्‍दी के नियमित सेवन से ग्‍लूकोज का लेवल कम हो सकता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा टल सकता है. बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पिएं. यह ड्रिंक शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार है.